Aadhaar Card: आधार कार्डधारकों के छलके खुशी के आंसू, UIDAI ने पेश की नई सुविधा – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली Aadhaar Card: मौजूदा समय में आधार कार्ड काफी जरुरी दस्तावेज के रुप में है इसके बिना आप किसी भी काम को नहीं कर सकते हैं। आप आधार कार्ड के बिना आप सरकारी और गैरसरकारी कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि UIDAI ने अपने ग्राहकों को काफी सुविधा देने का ऐलान किया है लगभग सभी लोग इस सुविधा का काफी इंतजार भी कर रहे हैं। सरकार की इस सुविधा में घर बैठे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई कर सकते हैं।

आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं UIDAI ने आज के दिन इस सहुलियत को जोड़ने का ऐसान किया है। जिसस कि लोगों को अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और Email ID को आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं। ये बदलाव तब किया गया है जब कुछ ऐसे लोग भी थे जिनको ये नहीं पता था कि उनके मोबाल नंबर में कौन सा मोबाइल नंबर ऐड है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

शानदार Hero HF Deluxe मिल रही है मात्र 16 हजार रुपे में, दमदार इंजन के साथ देती है गजब का माइलेज

Free Mobile government scheme: डिजिटल इंडिया के तहत आ गई नई योजना , अब मिलेगा सभी महिलाओं को फ्री स्माटफोन

इसे भी पढ़ें- 24 साल का लड़का बना 100 करोड़ का मालिक, पैसों से ऐसे बनाएं पैसे, आप भी जानें तरीका

जानें कैसे करे बदलाव

UIDAI ने एक बयान जारी किया है कि UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर वेरिफाई सुविधा के जरिए या फिर mAadhaar App के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सरकार के द्वारा दी जा रही इस सुविधा से आधार कार्ड धारक जान सकते हैं कि कौन सा ईमेल और मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है। अधिकतर मामलों में लोगों को पता ही नहीं होता था कि कौन सा मोबाइल नंबर आधार के साथ में जुड़ा है। अब ऐसे में काफी सारी मुसीबतों से निजात मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- E-Shram Card: इन श्रमिकों को मिल गए 1000 रुपये, ऐसे चेक करें अकाउंट का स्टेटस

जानें सरकार की इस सुविधा के लाभ

सरकार के द्वारा जारी इस सुविधा से ये जानकारी मिलेगी कि किसी मोबाइल नंबर के लिंक न होने की स्थित में भी अगर आप चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं। अगर फोन नंबर पहले से ही रजिस्टर्ड होगा तो लोगों को स्क्रीन पर दिखाई देगा कि आपका नंबर पहले से ही लिंक है।

इसे भी पढ़ें- IPL Records: जानें किन बल्लेबाजों ने IPL में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं, नंबर 5 का खिलाड़ी कर देगा हैरान

अगर किसी का नामांकन के समय उसके द्वारा दिया गया फोन नंबर नहीं दिया गया है तो वह My Aadhaar Portal या फिर mAadhaar app पर आधार को वेरिफाई करने के बाद मोबाइल नंबर के तीन डिजिट के बारे में पता चलता है। ईमेल और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए शख्स को पास के आधार केंद्र में जाना होगा।



Source link