7th Pay Commission: EPFO ने बढ़ाया ब्याज, अब DA की बारी, मार्च में तोहफा दे सकती है सरकार! – 7th pay commission da hike central government employee and pensioners dearness allowance and dearness relief increase in march


7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस साल की दूसरी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार महंगाई भत्ते पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

By Kushagra Valuskar

Publish Date: Fri, 16 Feb 2024 04:54 PM (IST)

Updated Date: Fri, 16 Feb 2024 04:54 PM (IST)

7th Pay Commission: EPFO ने बढ़ाया ब्याज, अब DA की बारी, मार्च में तोहफा दे सकती है सरकार!
7th Pay Commission

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 7th Pay Commission News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में ब्याज दर को बढ़ा दिया है। अब ईपीएफओ में कर्मचारियों को 8.25 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस साल की दूसरी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार महंगाई भत्ते पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इस वृद्धि के साथ डीए और महंगाई राहत 50 फीसदी का आंकड़ा पार कर जाएगी।

सीपीआई-आईडब्ल्यू 12 महीने का औसत 392.83 रहा

औद्योगिक श्रम के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) का 12 महीने का औसत 392.83 रहा। ऐसे में महंगाई भत्ता बढ़कर 50.2 फीसदी किया जाना चाहिए। केंद्र सरकार सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा के आधार पर डीए और डीआर में बढ़ोतरी की सीमा तय करती है।

साल में दो बार होती है बढ़ोतरी

डीए की गणना कर्मचारियों के मूल वेतन से की जाती है। कार्यरत यूनियन सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलता है। वहीं, महंगाई राहत पेंशनभोगियों को मिलता है। सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए और डीआर बढ़ाती है।

लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा फायदा

अक्टूबर 2024 में डीए चार फीसदी बढ़कर 46 फीसदी हो गया। मौजूदा महंगाई दर को देखते हुए अगली डीए वृद्धि चार फीसदी होने की संभावना है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 47.58 लाख केंद्र कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

  • ABOUT THE AUTHOR
    defalt imgunnamed

    माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से मास कम्युनिकेशन स्नातक कुशाग्र वालुस्कर नईदुनिया डिजिटल में सीनियर सब एडिटर के पद पर हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माह



Source link