भारत से ज्‍यादा हिंदू आबादी किस देश में है? किस तीसरे देश में हैं बहुसंख्‍यक


दुनिया में भारत समेत सिर्फ तीन देश ऐसे हैं, जहां हिंदू बहुसंख्यक हैं. ज्‍यादातर लोग भारत और नेपाल के बारे में तो जानते ही होंगे. इन दोनों देशों में हिंदू बहुसंख्‍यक हैं. लेकिन अगर आपको लगता है कि सबसे ज्‍यादा हिंदू आबादी भारत में है तो आप गलत हैं. वहीं, जिस तीसरे देश में हिंदुओं की आबादी 50 फीसदी से ज्‍यादा है, वो दक्षिण अफ्रीकी देश है. इस देश में हिंदुओं की आबादी 50 फीसदी से ज्‍यादा है. इस देश के कई प्रधानमंत्री हिंदू रह चुके हैं. तो सबसे पहले जानते हैं कि भारत से ज्‍यादा हिंदू आबादी किस देश की है?

दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां की कुल आबादी में हिंदुओं का प्रतिशत भारत से भी ज्यादा है. हालांकि, संख्‍या के आधार पर देखेंगे तो इस देश में हिंदुओं की संख्या कम है, लेकिन प्रतिशत भारत से ज्यादा है. भारत की कुल आबादी में हिंदू 80 फीसदी से कम हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में 96.63 करोड़ हिंदू हैं, जो कुल जनसंख्या का करीब 79 फीसदी है. वहीं, अगर कुल आबादी में प्रतिशत के हिसाब से देखें तो पड़ोसी देश नेपाल में सबसे ज्यादा हिंदू हैं. नेपाल की कुल आबादी में 80 फीसदी से ज्यादा हिंदू हैं. इस लिहाज से भारत हिंदू आबादी के प्रतिशत के लिहाज से दूसरे पायदान पर है.

नेपाल में कुल कितने फीसदी हैं हिंदू
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के मुताबिक, साल 2021 की जनगणना के हिसाब से नेपाल में 81.19 फीसदी आबादी हिंदू है. अगर संख्या के लिहाज से देखें तो यहां 2,36,77,744 हिंदू हैं. एक समय तक नेपाल को हिंदू राष्‍ट्र का दर्जा मिला हुआ था, लेकिन 2006 में इसे धर्म निरपेक्ष राष्‍ट्र घोषित कर दिया गया था. बता दें कि नेपाल प्रतिशत के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू धर्मावलंबी राष्‍ट्र है. नेपाल की संस्कृति तिब्बत और भारत से मिलती-जुलती है. नेपाल की मौलिक संस्‍कृति में धार्मिक व जातिगत सहिष्‍णुता है. यहां वैष्णव, शैव, बौद्ध, शाक्त सब धर्मों का प्रभाव है. यहां सभी धार्मिक पर्व मिलजुलकर मनाए जाते हैं. नेपाल में करीब 9 फीसदी बौद्ध और 4.4 फीसदी मुसलमान हैं.

Hindu, Muslim, Hindu Muslim, Hindu in Muslim Countries, Hindu in Nepal, Hindu in mauritius, Hindu in Pakistan, Hindu in Bhutan, Hindu in Indonesia, Hindu in Fiji, Hindu in UAE, Hindu in New Zealand, Hindu in Canada, Hindu in Qatar

आबादी में हिस्‍सेदारी के लिहाज से नेपाल में सबसे ज्‍यादा हिंदू आबादी है.

हिंदू आबादी में तीसरे स्थान पर कौन
नेपाल और भारत के बाद सबसे ज्‍यादा हिंदू मॉरिशस में है. अभी मॉरिशस में 50 फीसदी से ज्‍यादा हिंदू हैं. मॉरीशस में वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक, हिंदू कुल आबादी का 48.5 फीसदी थे. अब उनके बारे में माना जा रहा है कि वो 51 फीसदी हो चुके हैं. वर्ष 2020 के एक आकलन के मुताबिक, मॉरीशस में हिंदुओं की वृद्धि दर 2.1 है, जो यहां के दूसरे समुदायों की आबादी से ज्यादा तेज है. वैसे मॉरीशस का भी प्रमुख धर्म हिंदू ही है. यहां आकार और स्थापत्य की दृष्टि से बहुत से खूबसूरत मंदिर हैं. कई मंदिर समुद्र तट पर हैं.

ये भी पढ़ें – यूसीसी के बाद मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी होगी खुशहाल, तलाक हुआ तो मिलेगा बड़ा फायदा

मॉरीशस तक कैसे पहुंच गए हिंदू
मॉरीशस में हिंदूत्व की शुरुआत गिरमिटिया मजदूरों के जरिये हुई. उन्‍हें ईस्ट इंडिया कंपनी के राज में काम करने के लिए मॉरीशस लाया गया था. ये मजदूर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से लाए गए थे. ये ब्रिटिश बागानों में काम करते थे. इसके अलावा गन्‍ना और तंबाखू की पैदावार के लिए मॉरीशस लाए गए थे. मॉरीशस अब अफ्रीका महाद्वीप का ऐसा देश बन गया है, जहां सबसे ज्यादा भारतीय हैं. यहां हिंदू बहुसंख्‍यक हैं.

ये भी पढ़ें – इन हिंदू राजाओं ने मुस्लिम बादशाहों-नवाबों की बेटियों से की शादी, कौन था अकबर की बेटी का पति

70 फीसदी आबादी भारतीय मूल की
भारत से लाए गए मजूदरों में मुख्य रूप से हिंदू शामिल थे. हिंदुओं के साथ लाए गए मुस्लिम और ईसाई मजदूरों को अनुबंध के तहत मॉरीशस लाया गया थ. बाद में वे वहीं बस गए. मॉरीशस अब मूलतौर पर उनका देश बन चुका है. भारत से गिरमिटिया मजदूरों को पहली बार 1836 में मॉ‍रीशस ले जाया गया था. भारत से गिरमिटिया मजदूर फिजी, जमैका, त्रिनिदाद, मार्टीनिक, सूरीनाम और दूसरे देशों या द्वीपीय देशों में भी ले जाए गए थे. पैट्रिक आइसेनलोहर के अनुसार, मॉरीशस की कुल आबादी का 70 फीसदी भारतीय मूल का है.

Hindu, Muslim, Hindu Muslim, Hindu in Muslim Countries, Hindu in Nepal, Hindu in mauritius, Hindu in Pakistan, Hindu in Bhutan, Hindu in Indonesia, Hindu in Fiji, Hindu in UAE, Hindu in New Zealand, Hindu in Canada, Hindu in Qatar

मॉ‍रीशस में 50 फीसदी आबादी के साथ हिंदू बहुसंख्‍यक हैं.

मिला हुआ है पूर्ण लोकतंत्र का दर्जा
मॉरीशस सरकार के ज्यादातर प्रधानमंत्री हिंदू ही हुए हैं. वहां की सरकार के ज्यादातर मंत्री भी हिंदू होते हैं. मॉरीशस की अर्थव्यवस्था और प्रशासन पर भी उनका वर्चस्व रहता है. यह एकमात्र अफ्रीकी देश है, जिसे लोकतंत्र सूचकांक में पूर्ण लोकतंत्र के रूप में स्थान दिया गया है. मॉरीशस अफ्रीका महाद्वीप में मानव विकास सूचकांक में ऊंची रैंक वाला अकेला देश है. वर्ल्‍ड बैंक उसे उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था के रूप में वर्गीकृत करता है. यहां की सरकार नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य, शिक्षा, सार्वजनिक परिवहन उपलब्‍ध कराती है.

ये भी पढ़ें – यहां नई दुल्‍हन हाथ से नहीं, पैर से देती है खाने की थाली, फिर पति करता है कुछ ऐसा कि…

इन देशों में भी है पर्याप्‍त हिंदू आबादी
मॉरिशस के बाद फिजी में 27.9 फीसदी हिंदू हैं. वहीं, गुयाना में 23.3 फीसदी और भारत के पड़ोसी देश भूटान में 22.5 फीसदी हिंदू हैं. टोबागो में 18.2 फीसदी तो कतर में 15.1 फीसदी और श्रीलंका में 12.6 फीसदी आबादी हिंदुओं की है. मुस्लिम देश कुवैत में 12 फीसदी तो बांग्लादेश में 8.5 फीसदी आबादी हिंदू हैं. वहीं, मलेशिया में 6.3 फीसदी, सिंगापुर में 5 फीसदी, यूएई में 5 फीसदी और ओमान 3 फीसदी हिंदू हैं. ऑस्‍ट्रेलिया में हिंदुओं की आबादी 2.7 फीसदी और न्‍यूजीलैंड में 2.6 फीसदी है. कनाडा की कुल आबादी का 2.3 फीसदी हिस्‍सा हिंदू हैं. पाकिस्‍तान व सेशेल्‍स में 2.1, इंडोनेशिया व म्‍यांमार में 1.7 1.7 फीसदी हिंदू हैं.

Tags: Bhutan, Fiji, Hindu Rashtra, India nepal, Indonesia, Mauritius, Nepal, New Zealand, Qatar, UAE



Source link