IPL 2023 Points Table : राजस्‍थान रॉयल्‍स नंबर 2 पर


Sanju Samson and MS Dhoni - India TV Hindi

Image Source : PTI
Sanju Samson and MS Dhoni

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : आईपीएल 2023 के लीग मैच अब खत्‍म होने को हैं और जैसे जैसे ये कारवां आगे बढ़ रहा है, टीमों के बीच प्‍लेऑफ में जगह बनाने को लेकर रोचक घमासान मचा हुआ है। अभी तक एक भी टीम ने न तो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया है और न ही इसकी रेस से बाहर हुई है। इस बीच गुरुवार को खेले गए मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स की केकेआर पर जीत के बाद प्‍वाइंट्स टेबल में भारी उठापटक हुई है। संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम टॉप 4 से बाहर हो गई थी, लेकिन एक ही जीत ने उसकी एंट्री न केवल टॉप 4 में करा दी है, बल्कि प्‍लेऑफ के और भी करीब ला दिया है। इस बीच राजस्‍थान रॉयल्‍स की जीत से एक साथ तीन टीमों को नुकसान हुआ है। 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में गुजरात टाइटंस नंबर 1, सीएसके नंबर दो और तीन पर पहुंची राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 


आईपीएल 2023 की लेटेस्‍ट प्‍वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि सबसे ज्‍यादा 16 अंक लेकर हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस की टीम सबसे आगे चल रही है। वहीं अंकों के हिसाब से देखें तो एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके दूसरे नंबर पर है और 12 अंकर लेकर राजस्‍थान रॉयल्‍स का दूसरे नंबर पर कब्‍जा हो गया है। लेकिन एक मामले में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने दूसरे नंबर पर काबिज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को भी पीछे कर दिया है। हम बात कर रहे हैं नेट रन रेट की। टॉप की 4 टीमों का नेट रन रेट देखें तो इसमें गुजरात टाइटंस नंबर एक पर है और दूसरे नंबर पर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम आ गई है। जीटी का नेट रन रेट 0.951 है, वहीं सीएसके का नेट रन रेट 0.493 है। उधर आरआर की बात की जाए तो उसका नेट रन रेट अब 0.633 हो गया है। जो गुजरात टाइटंस से तो कम है, लेकिन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से काफी ज्‍यादा है। वहीं चौथे नंबर पर विराजमान रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस के भले 12 अंक हों, लेकिन इस टीम का नेट रन रेट -0.255 है, यानी माइनस में। वहीं नंबर पांच पर पहुंचने वाली एलएसजी का नेट रन रेट 0.294 रह गया है। मजे की बात ये है कि गुजरात टाइटंस, सीएसके, राजस्‍थान रॉयल्‍स और लखनऊ सुपरजायंट्स के अलावा बाकी सभी टीमों का नेट रन रेट माइनस में ही है। जो आगे चलकर इन टीमों के लिए खतरा बन सकता है। 

IPL 2023 Points Table

Image Source : INDIA TV

IPL 2023 Points Table

राजस्‍थान रॉयल्‍स की छलांग से मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपरजायंट्स और केकेआर को नुकसान 

राजस्‍थान रॉयल्‍स की जीत से जिन तीन टीमों पर बुरा असर पड़ा है, अब जरा उनके बारे में भी जान लीजिए। आरआर की टीम गुरुवार को मैच शुरू होने से पहले आरआर की टीम नंबर पांच पर थी, जो अब सीधे नंबर तीन पर आ गई है। इससे नंबर तीन पर कब्‍जा जमाए बैठी मुंबई इंडियंस को एक स्‍थान का नुकसान हुआ है और टीम अब नंबर चार पर पहुंच गई है। वहीं नंबर चार पर काबिज लखनऊ सुपरजायंट्स अब नंबर पांच पर पहुंच गई है। केकेआर की टीम भी एक स्‍थान के नुकसान के साथ अब छह से सीधे सात नंबर पर आ गई है। यानी एक टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स ने दो स्‍थानों की छलांग लगाई है और तीन टीमें एक एक स्‍थान नीचे आई हैं। इस बीच आपको ये भी समझना होगा कि नेट रन रेट क्‍यों खास हो जाता है। जब लीग चरण समाप्‍त होगा उस वक्‍त अगर किन्‍हीं दो या उससे अधिक टीमों के अंक बराबर हुए तो आगे जाने का फैसला नेट रन रेट के हिसाब से होगा, जिसमें राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम सबसे आगे चल रही है। इस बीच देखना होगा कि आगे कौन सी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं और कौन सी वो चार टीमें होती हैं जो प्‍लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित करने में कामयाब होती हैं। 

Latest Cricket News





Source link