'मूर्ख बहादुर'! दुश्‍मन राष्ट्रपति पर तानाशाह किम जोंग की बहन ने साधा निशाना


सियोल. उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को ‘मूर्ख बहादुर’ कहा है. वह नए साल के मौके पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति के संबोधन पर प्रतिक्रिया दे रही थीं. उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरिया अपनी सैन्‍य क्षमता बढ़ा रहा है, लेकिन उसके राष्‍ट्रपति शांति की बात करते हैं. ये अमेरिका के साथ गठबंधन कर रहे हैं और सैन्‍य अभ्‍यास करना चाहते हैं, लेकिन लगातार शांति बनाने का आह्वान करते हैं. यह सब दक्षिण कोरिया को अंतिम छोर पर डाल देगा.

तानाशाह की बहन किम यो जोंग ने इससे पहले भी दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति पर कटाक्ष किया था. 2021 में उन्‍होंने उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों की आलोचना करने के बाद मून जे-इन को “अमेरिका द्वारा पाला गया तोता” कहा था. वे पूर्ववर्ती राष्‍ट्रपति को ‘ओवर स्‍मार्ट’ भी कह चुकी हैं. नए साल के संबोधन में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति सुक येओल ने कहा था कि उन्‍हें उत्‍तर कोरिया की धमकियों का डर नहीं है; वे अपनी सैन्‍य क्षमता बढ़ाएंगे और अमेरिका के साथ अपने संबंध मजबूत करेंगे.

किम जोंग उन के तानाशाह ने दक्षिण कोरिया पर क्या कहा?
दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति के संबोधन पर प्रतिक्रिया देते हुए किम यो जोंग ने कहा कि ये लोग लगातार सैन्‍य ताकत में कमी की अपील करते हैं. हथियार को बढ़ाने का रोध करते हैं, लेकिन वहीं दूसरी तरफ यही लोग अमेरिका से हाथ मिला रहे हैं और संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास कर रहे हैं. उनका यह दोहरा व्‍यवहार सबके सामने है. इसके कारण नार्थ कोरिया को अपने सैन्‍य कार्यक्रमों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है. इसी भाषण के कारण उत्‍तर कोरिया को “अधिक जबरदस्त परमाणु युद्ध क्षमता” प्राप्त करना पड़ा है.

'मूर्ख बहादुर'! दुश्‍मन राष्ट्रपति पर तानाशाह किम जोंग की बहन ने साधा निशाना

दक्षिण कोरिया ने भी किया पलटवार
दक्षिण कोरिया ने किम यो जोंग के बयान को एक तर्कहीन दावा और कुतर्क बताया जिसका कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि देश की सेना उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे को दृढ़ता से और तेजी से दंडित करेगी. इससे पहले, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने चेतावनी दी थी कि अगर ‘परमाणु हथियारों से उकसाया गया’ तो उनका देश परमाणु हमला करने से नहीं हिचकिचाएगा, जबकि दक्षिण कोरिया और उसके सहयोगियों ने ‘बिना किसी पूर्व शर्त के बातचीत’ का आह्वान किया है.

Tags: America, Kim Jong Un, North Korea, South korea



Source link