Chanakya Niti: चाणक्‍य ने बताई बड़ी बात, पुरुषों के इन गुणों पर आकर्षित हो जाती हैं महिलाएं – Times Bull


Chanakya Niti: हर कोई एक बेहतर जीवनसाथी की तलाश में रहता है। इतना ही नहीं हर इंसान चाहता है कि वह एक अच्छा पार्टनर बने और जीवन भर अपनी अर्धांगिनी को खुश रखे।

लेकिन यह पता नहीं है कि ऐसा करने के लिए कौन सी आदतें और गुण जरूरी हैं। दरअसल, इंसान के अपने कुछ गुण होते हैं जो उसे एक अच्छा, दयालु, ईमानदार जीवन जीने में मदद करते हैं। चाहे वो शादी के बाद की जिंदगी हो या फिर लव लाइफ। स्त्री-पुरुष के बीच विश्वास होना चाहिए।

अगर भरोसा बन गया तो समझ लीजिए कि आपको अच्छा जीवनसाथी मिल गया है। आचार्य चाणक्‍य ने अपनी चाणक्‍य नीति में इस विषय पर कई व्‍यावहारिक ज्ञान दिये हैं। चाणक्य नीति में आचार्य ने यह भी बताया है कि महिलाओं को कैसे पुरुष पसंद आते हैं.

चाणक्य नीति पुरुषों के उन गुणों के बारे में बताती है जो महिलाओं को आकर्षित करते हैं। चाणक्य नीति बताती है कि पुरुषों के किन गुणों से महिलाएं खुश रहती हैं और उनसे दूर जाने के बारे में कभी नहीं सोचती हैं। आइए जानते हैं वो कौन से गुण हैं जिनकी वजह से महिलाएं पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं।

राज़ को हमेशा राज़ ही रखना

चाणक्‍य के अनुसार महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो अपने निजी राज किसी से शेयर नहीं करते। ऐसे मर्दों पर महिलाएं अपनी जान तक कुर्बान कर देती हैं।

महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो अपने पार्टनर के राज़ हमेशा छुपाकर रखते हैं। महिलाएं इस गुण वाले पुरुष को हमेशा अपने जीवन में रखना चाहती हैं और उससे बेहद प्यार भी करती हैं।

सम्मननीय पुरुष

महिलाएं हमेशा चाहती हैं कि पुरुष उनके सम्मान को ठेस न पहुंचाएं। महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो खुद का बहुत सम्मान करते हैं। ऐसे पुरुषों की ओर महिलाएं हमेशा आकर्षित रहती हैं। महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद नहीं आते जो मान-सम्मान का ख्याल नहीं रखते और उनसे दूरी बनाए रखना चाहती हैं।

स्वतंत्रता पर प्रतिबंध न लगाएं

चाणक्य के अनुसार महिलाओं को अपनी आजादी बहुत प्यारी होती है. अगर कोई पुरुष महिलाओं की आजादी का सम्मान करता है तो महिलाएं उसे अपना सबसे अच्छा पार्टनर मानती हैं। आज़ादी का मतलब है कि पुरुष अपनी बातचीत पर कोई रोक-टोक न लगाएं. स्त्री पर संदेह न करें. महिलाएं ऐसे पुरुषों के साथ अपनी जिंदगी बिताना चाहती हैं।

अभिमान के लिए कोई जगह नहीं

महिलाओं को अहंकारी पुरुष कभी पसंद नहीं आते। महिलाएं रिश्तों में घमंड करने वाले लोगों से दूर रहें। अहंकारी पुरुष कभी भी महिलाओं से बेहतर पार्टनर नहीं हो सकते। महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं जो घमंडी न हों और उन्हें अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हों।



Source link