डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के स्मार्ट तरीके, बार-बार नहीं होगी शुगर बढ़ने की समस्या

255aecfa1607cafea49733ab02f31bbe original


Sugar Disease: डायबिटीज जिंदगी भर पीछा न छोड़ने वाली बीमारी है. आयुर्वेदिक तरीकों से इस बीमारी को इस हद तक कंट्रोल कर सकते हैं कि आपको लगने लगेगा अब यह पूरी तरह ठीक हो गई है. लेकिन ज्यादातर लोग आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट और परहेज का पालन नहीं कर पाते हैं. यही वजह है कि इस बीमारी को जिंदगी भर ढोना पड़ता है. हम यहां आपके लिए कुछ आसान तरीके लाए हैं, जिन्हें अपनी डेली लाइफ में अपनाने पर आप डायबिटीज को कंट्रोल करके रख सकते हैं और बार-बार शुगर लेवल बढ़ने के कारण होने वाली समस्याओं से बचे रह सकते हैं…

1. मीठा खाना पसंद है तो क्या करें?

मीठा खाना पसंद है लेकिन डायबिटीज होने के कारण आपको इसे खाने की मनाही है. दिल है कि मानता नहीं कि तर्ज पर आप डॉक्टर और फैमिली से छिपकर मीठा खाते हैं. ऐसा करना स्वाद जरूर देता है पर सेहत बिगाड़ देता है. अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप खाना खाने से पहले मीठा खाएं और मीठे सिर्फ थोड़ा-सा गुड़ खा लें. ध्यान रखें ये काम आपको खाना खाने से पहले करना है.

2. डेजर्ट की आदत से बचें

पश्चिमी देशों की लाइफस्टाइल की नकल करते हुए हमारे देश में लोगों की टेबल पर खाना खाने के बाद मीठा आने लगा है. विश्वास कीजिए कि यह गलत परंपरा ही हमारे देश में डायबिटीज की बढ़ते रोगियों की सबसे बड़ी वजह बन गई है. यदि आपको खाना खाने के बाद मीठा खाना ही है तो सिर्फ सौंफ और मिश्री या घी के साथ बूरा खाएं. बहुत थोड़ा-सा गुड़ भी खा सकते हैं और कुछ भी नहीं. ऐसा करके आप जीवनभर शुगर की बीमारी से बचे रह सकते हैं.

3. आपके दिन की शुरुआत

डायबिटीज होने से बचना और एक बार ये बीमारी होने के बाद इसे हमेशा कंट्रोल में रखना, इन दोनों ही स्थितियों में आपके दिन की शुरुआत बहुत अधिक महत्व रखती है. आपके दिन की शुरुआत ताजे पानी के साथ होनी चाहिए. सर्दी के मौसम में इसे हल्का गुनगुना करके पी सकते हैं. जबकि बाकी सीजन में रात को तांबे के बर्तन में भरकर रखा गया पानी पिएं. कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. यह अंदर से शरीर की सफाई करने में बहुत मदद करता है.

4. संभव न होने पर भी करना है ये काम

ज्यादातर लोगों का यही कहना होता है कि ऑफिस की जिम्मेदारी और काम के चलते सुबह के समय वॉक करना संभव नहीं है. इस पर आप एक बात जान लीजिए कि जीवन में हर चीज का महत्व तभी है, जब खुद आप जिंदा हैं और स्वस्थ हैं. नहीं तो किसी काम की कोई वैल्यू नहीं है. इसलिए अपनी सेहत को सबसे ऊपर रखते हुए, किसी भी तरह से मॉर्निंग वॉक का समय निकालें. ज्यादा ना सही तो सिर्फ 15 मिनट की तेज वॉक जरूर करें. यह आदत डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बहुत महत्वपूर्ण है.

5. भूख बर्दाश्त ना करें

आपको डायबिटीज है या नहीं है, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि भूख बर्दाश्त करने की आदत ना डालें. क्योंकि ऐसा करने से पर शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं, जो शरीर के अंदर धीरे-धीरे कई रोगों के बढ़ने की वजह बनते हैं. डायबिटीज भी इनमें से एक हो सकता है.

6. नापसंद होने पर भी करें ये काम

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना है तो योग और ध्यान को अपने जीवन का अनिवार्य हिस्सा बना लें. बिल्कुल सांस लेने की तरह अनिवार्य. फिर चाहे आपको योग करना और ध्यान लगाना कितना ही नापसंद क्यों ना हो. क्योंकि बोरिंग लगने वाले ये दोनों ही काम शरीर को डायबिटीज से मुक्ति दिलाने में बहुत अधिक प्रभावी होते हैं.

7. ये अनदेखी पड़ती है भारी

रात को देर तक जागना और हर दिन पूरे 8 घंटे की नींद न लेना. ये दोनों ऐसे कारण हैं, जो डायबिटीज को खतरनाक स्तर पर पहुंचाने का काम करते हैं. इसलिए इन दोनों ही आदतों में सुधार करते हुए हर दिन समय पर सोएं और पूरी नींद लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: दिन में कितनी बार खाते हैं आप? अच्छे मेटाबॉलिज़म के लिए छोड़ दें छोटे-छोटे मील्स लेना

यह भी पढ़ें: थकान और सिरदर्द बना रहता है? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link