ग्लोइंग स्किन के लिए कब और कैसे लगाना चाहिए फेस ऑइल, स्किन एक्सपर्ट से जानें

fa620c31bc9e2c95fb5a0ee4d6b2ec32 original


गर्मी के मौसम में त्वचा पर ऑइल लगाने का सुझाव कुछ लोगों को हैरान कर सकता है. क्योंकि गर्मी में तो पसीना ही इतना आता है फिर ऑइल लगाने से स्किन अधिक चिपचिपी हो सकती है. आपकी बात सही है लेकिन स्किन ऑइल्स का उपयोग त्वचा की जरूरत के अनुसार, हर सीजन में किया जाता है. आप ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहते हैं तो अपने स्किन केयर टाइप के अनुसार फेस ऑइल का नियमित रूप से उपयोग करें. 

फेस ऑइल का उपयोग आप दिन में एक से दो बार कर सकते हैं. यदि आप दिन के समय में इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं ताकि तो रात को सोने से पहले त्वचा पर फेशियल ऑइल जरूर लगाएं. इन ऑइल्स को लगाने का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ऑइल्स केमिकल फ्री होते हैं, इसलिए आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने का काम करते हैं और इनका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है.

आयुर्वेदिक डॉक्टर और स्किन केयर एक्सपर्ट डॉक्टर वारलक्ष्मी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि गर्मी के मौसम में आप किन ऑइल्स को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं और इनके क्या फायदे होते हैं…

1. कुमकुमादि तैलम: डॉक्टर वरलक्ष्मी का कहना है कि स्किन केयर रेजीम में यह सबसे पुराने तेलों में से एक है. सदियों से इस तेल का उपयोग त्वचा की स्वस्थ और सुंदर रखने में किया जाता रहा है. इस तेल में केसर मुख्य अव्यव के रूप में शामिल होता है. इसके अलावा चंदन इत्यादि हर्ब्स भी शामिल होती हैं. 

2. नारियल का तेल: बालों में लगाने वाला नारियल का तेल और त्वचा पर लगाने वाला नारियल का तेल अलग होता है. स्किन पर वर्जिन कोकोनट ऑइल लगाना चाहिए. यह तेल बहुत हल्का होता है और त्वचा में जल्दी समा जाता है. स्किन को नमी देता है और सेहतमंद बनाता है. आप मेकअप रीमूवर के रूप में भी इस तेल का उपयोग कर सकती हैं.

3. कैरेट सीड्स ऑइल: गाजर के बीजों का तेल त्वचा पर प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है. यह एक ऐंटिएजिंग स्किन रिपेयरिंग ऑइल भी है क्योंकि यह विटमिन-ए से भरपूर होता है. इस तेल को लगाने से स्किन जवां और खूबसूरत बनी रहती है.

4. बाकुची ऑइल: इस तेल का उपयोग त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में किया जाता है. आमतौर पर इस तेल को स्किन केयर दवाएं बनाने में और स्किन केयर क्रीम्स बनाने में उपयोग किया जाता है. क्योंकि यह औषधिय गुणों से भरपूर होता है. यह स्किन टोन को बेहतर बनाने के साथ ही जवां निखार बनाए रखता है.

5. जोजोबा ऑइल: बहुत अधिक संवेदनशील त्वचा के लिए जोजोबा ऑइल बेहतर होता है. यह ऐक्ने की समस्या दूर करने, सनबर्न से स्किन को बचाने में मददगार है. त्वचा को पोषण देकर यह तेल स्किन हेल्थ को बेहतर बनाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: जरूर ट्राई करें ये घरेलू फेस स्क्रब, बदलते मौसम में भी बना रहेगा निखार

यह भी पढ़ें: हर घर में जरूर होनी चाहिए ये आयुर्वेदिक औषधियां, अंग्रेजी दवाओं का शानदार रिप्लेसमेंट

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link