गिरावट के बावजूद रिलांयस इंडस्ट्रीज के शेयर में रही तेजी, लाइफटाईम हाई से केवल 100 रुपये दूर


Reliance Industries Share Update: मंगलवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट के बंद हुआ. लेकिन बाजार का सबसे हेवीवेट शेयर  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में शानदार तेजी देखने को मिली. जिसके चलते बाजार बड़ी गिरावट से बच गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 97 रुपये चढ़कर यानि 4 फीसदी की तेजी के साथ 2640 रुपये पर क्लोज हुआ है. हालांकि दिन के कारोबार में शेयर 2668 रुपये के स्तर तक गया. लेकिन वहां से गिरावट आ गई जिसके बाद 2640 रुपये पर शेयर बंद हुआ. 

हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर पिछले साल अक्टूबर के 2,750 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से सिर्फ ₹100 से भी कम दूर है. बीएसई पर, आरआईएल का बाजार पूंजीकरण 17.96 लाख करोड़ से अधिक था, जो ₹18 लाख करोड़ के निशान के करीब  है.

एक दशक पहले, निवेशकों को रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल दोनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेश को लेकर पर चिंता थी. हालाँकि, RIL ने दोनों व्यवसायों को इस तरह से बदल दिया कि वे EBITDA योगदान के मामले में कंपनी के ग्रोथ में शानदार योगदान दे रहे हैं. वास्तव में, बेहतर संभावनाओं के कारण, Jio और रिटेल कारोबार का कंपनी के वैल्यू में दो तिहाई हिस्सा हैं. 

अगर आप रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर खरीदते हैं तो आने वाले एक साल में आपको 40 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म Jefferies ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज  ( Reliance Industries) का शेयर 3400 रुपये तक जा सकता है. Jefferies के मुताबिक 2021 में रिलायंस के शेयर ने निफ्टी के मुकाबले अंडरपरफॉर्म किया है लेकिन इस वर्ष कहानी पलट सकती है. रिटेल और टेलीकॉम कारोबार के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्रोथ में 36 फीसदी की तेजी आएगी. 

इससे पहले Goldman Sachs analysts ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर नई ऊंचाईयों को छू सकता है. Goldman Sachs analysts ने अपने नोट में कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर अपने मौजूदा स्तर से 83 फीसदी तक की ऊंचाई को छू सकता है. Base Case में कंपनी के शेयर में 35 फीसदी तक उछाल देखने को मिल सकती है और ये 3,185 रुपये के लेवल तक जा सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

यह भी पढ़ें:
Stock Market: सेंसेक्स 703 अंक फिसला, निफ्टी 17000 के नीचे क्लोज, HDFC के शेयर्स 6 फीसदी टूटे

कोरोना के मामलों में तेजी के बीच सरकार ने लिया बड़ा फैसला, बीमा योजना की अवधि को 180 दिनों के लिए बढ़ाया

 



Source link