WhatApp Chat सेफ है या नहीं तुरंत चलेगा पता, कंपनी ला रही है बड़ा सिक्योरिटी फीचर – India TV Hindi

whatsapp 7 1709966147


WhatsApp, WhatsApp New Feature, WhatsApp Update, WhatsApp News, WhatsApp Latest Update- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
वॉट्सऐप करोड़ों यूजर्स के लिए ला रहा है नया सिक्योरिटी फीचर।

WhatsApp New security feature: अगर एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को भी इस्तेमाल करते होंगे। वॉट्सऐप आज के समय में एक जरूरी ऐप्लिकेशन बन चुका है। दुनियाभर में करीब 2 बिलियन से ज्यादा लोग चैटिंग, वॉइस कॉलिंग के साथ साथ वीडियो कॉलिंग के लिए इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। WhatApp समय समय पर यूजर्स के लिए नए नए सिक्योरिटी फीचर लाता रहता है। अब कंपनी यूजर्स को एक और नया फीचर दे दिया है। 

चैट की प्राइवेसी और सेफ्टी को मेंटेन करने के लिए कंपनी व्यू वन्स, डिसअपेयरिंग, चैट लॉक जैसे फीचर्स यूजर्स को दे रखे हैं। अब वॉट्सऐप ने चैट की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए एक नया फीचर दे दिया है। अब वॉट्सऐप ने एक ऐसा फीचर दिया है जिससे यूजर्स यह पता कर सकेंगे कि उनकी चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है या नहीं। 

वॉट्सऐप ने 2016 में फीचर को किया था लॉन्च

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने साल 2016 में एंड टू एंड एनक्रिप्शन का फीचर लॉन्च किया था। कंपनी कहती है कि वॉट्सऐप चैट और कॉलिंग पूरी तरह से एनक्रिप्डेट होती है जिससे इसे कोई तीसरा व्यक्ति न तो पढ़ सकता है और न ही सुन सकता है। हालांकि अभी तक यूजर्स को यह पता नहीं चलता था कि उनकी चैट या फिर कॉल एनक्रिप्टेड है या नहीं। अब यूजर्स को इस बात की भी जानकारी मिलेगी। 

वॉबेटाइंफो ने शेयर की जानकारी

Wabetainfo की तरफ से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप एक नया फीचर ला रहा है। इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का ऑप्शन एक्टिवेट होने के बाद यूजर्स के कॉन्टैक्ट के नीचे अब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्डेट कैप्शन दिखाई देगा। कुछ देर बाद यह कैप्शन हट जाएगा और यूजर का लास्ट सीन दिखाई देने लगेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स यह पता कर पाएंगे कि उनकी चैट एन्क्रिप्टेड है या नहीं। 

इस फीचर के आने के बाद यूजर्स बिना किसी टेंशन के चैटिंग और वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं। कंपनी ने फिलहाल अभी इस फीचर को सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट किया है। अगर आप इसे यूज करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से वॉट्सऐप का बीटा वर्जन इंस्टाल कर सकते हैं। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करेगी। 

यह भी पढ़ें- BSNL यूजर्स की बल्ले-बल्ले, अब कम दाम में 35 दिन तक धड़ल्ले से होगी बात





Source link