खाना खाने के तुरंत बाद जाना पड़ता है टॉयलेट

078264c7f7109767a7a898611ace95a71676952319679593 original


Toilet After Meal: कई बार खाना खाने के बाद टॉयलेट या पूप आना नॉर्मल है.लेकिन बात तब बिगड़ सकती है जब हर मील के बाद आपको बाथरूम जाना पड़ जाए. डॉक्टर से लेकर आयुर्वेद में भी यही लिखा है कि आपका पेट ठीक तो पूरा शरीर ठीक. लेकिन पेट में कुछ गड़बड़ी मची तो आपको कई तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. सुबह-सुबह बाथरूम जाना एक डेली लाइफ रूटीन है. लेकिन खाना खाने के बाद हमेशा टॉयलेट या पूप जाना आपकी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

बात तब ज्यादा बिगड़ जाती है जब आप दिन में 2-3 बार खाना खाएं और आपको हर बार बाथरूम जाना पड़ जाए. ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो इसे खतरे की घंटी समझिए. आइए डॉक्टर से जानते हैं इसके पीछे का कारण…डॉक्टर की मानें तो खाना खाने के तुरंत बाद टॉयलेट या पूप जाना गैस्ट्रोकॉलिक रिफलेक्स (Gastrocolic reflex) के कारण होता है. गैस्ट्रोकोलिक की समस्या अक्सर खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है. अगर इस बीमारी से दूर रहना है तो लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव लाने चाहिए. 

क्यों खाना खाने के बाद टॉयलेट लगती है?

कई एक्सपर्ट और डॉक्टर कहते हैं कि पेट हमारे शरीर का सबसे सेंसेटीव जगह है. जब भी हम खाना खाते हैं तो पूरे पेट में इलेक्ट्रिक वेव्स जैसी एक संसनाहट पैदा होती है. यह वेब जब रिफलेक्स होती है तो पूरे फूड पाइप और पेट में मूवमेंट पैदा होती है. इसके बाद इंसान को बाथरूम जाने का मन करता है. इसके बाद खाना को पचाने के बाद जो खराब चीज बचे हैं उसे कोलोन के जरिए 8 मीटर का सफर तय करने के बाद बाहर निकलना पड़ता है. वैसे यह प्रोसेस तो बेहद नेचुरल है लेकिन कुछ लोगों में यह रिफलेक्स बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाता है. ऐसा होने के बाद पेट में ओवरसेंसेटिव मूवमेंट तेज हो जाता है. जिसके बाद किसी भी व्यक्ति को खाना खाने के तुरंत बाद बाथरूम की तरफ दौड़ना पड़ता है. 

गैस्ट्रोकॉलिक रिफलेक्स के कारण

डॉक्टर के मुताबिक जिन लोगों में  एंग्जाइटी और स्ट्रेस काफी ज्यादा होता है उनमें गैस्ट्रोकॉलिक रिफलेक्स होने के चांसेस काफी ज्यादा होते हैं.साथ ही  इरीटेबल बाउल सिंड्रोम वाले लोगों को भी गैस्ट्रोकॉलिक रिफलेक्स ज्यादा होता है.इन लोगों का आंत काफी ज्यादा सेंसेटिव होता है.स्ट्रेस इतना ज्यादा होता है कि ऐसे लोग खाना खाने के बाद बाथरूम जाते ही हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल. ऐसे लोग खाने की टाइम और डाइट का ठीक से ख्याल नहीं रखते हैं. जिसकी वजह से इन्हें खाने के तुरंत बाद बाथरूम जाने की जरूरत पड़ती है. इसमें इंफ्लामेटरी बाउल डिजीज (inflammatory bowel disease), सिलिया, गैस्ट्रिक, फूड एलर्जी, इंटेस्टाइन का इंफेक्शन भी इसके कारण हो सकते हैं. एक सबसे खास बात जो सामने आई है वह यह कि खाना खाने के तुरंत बाद जो लोग बॉथरूम जाते हैं तो लगता है कि खाना बिना पचे ही बाहर आ गया है.लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. जो पूप के जरिए बाहर आता है वह एक दिन पहले का रहता है क्योंकि खाना 18-24 घंटे बाद ही बाहर आता है. 

ये भी पढ़ें: आपकी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक है खाना खाते समय होने वाला डिस्टर्बेंस… जानिए क्या होता है असर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link