क्या है रिवर्स डाइटिंग? क्या सच में घटता है इससे वजन, जानिए सच्चाई

4fb240b4d6c8c8919a78c8705514e7451677839796244635 original


Reverse Dieting: वजन घटाना वैसे तो अपने आप में ही एक मुश्किल काम है. लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल काम वजन को मेंटेन करके रखना है. हालांकि आप सिर्फ लो-कैलोरी डाइट पर भी नहीं रह सकते हैं. लेकिन अगर आप हाई-कैलोरी डाइट लेंगे तो वजन का बढ़ना तय है. अब सवाल उठता है कि फिर क्या करना चाहिए? दरअसल ऐसी स्थिति में आप रिवर्स डाइटिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं. रिवर्स डाइटिंग एक ऐसी डाइट है, जिसमें धीरे-धीरे अपनी डाइट में कैलोरी को एड किया जाता है. इससे वजन बढ़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रिवर्स डाइटिंग एक ऐसी डाइट है, जिसमें दैनिक आहार का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाना शामिल है. इसकी वजह से आपका मेटाबोलिज्म प्रभावित नहीं होता और वजन भी कंट्रोल में रहता है. अगर रिवर्स डाइटिंग सही तरीके से की जाए तो वजन को स्टेबल रखने में काफी मदद मिलती है. रिवर्स डाइटिंग मेटाबोलिक रेट को रिस्टोर करने में मदद करता है, जिससे वजन बढ़ाए बिना ज्यादा भोजन कर सकते हैं.

रिवर्स डाइट कैसे काम करती है?

डॉक्टरों के मुताबिक, अगर आप फैट बर्न करने से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. आप अपने कैलोरी सेवन को धीरे-धीरे बढ़ाकर शरीर की मेटाबोलिक रेट को बहाल करने में मदद कर सकते हैं. अपनी भूख को भी बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

रिवर्स डाइटिंग को सही तरीके से फॉलो कैसे करें?

सभी तरह की डाइट अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरह का प्रभाव छोड़ती है. रिवर्स डाइटिंग का मतलब एक महीने के भीतर अपने डेली फूड रूटीन में धीरे-धीरे कैलोरी को एड करना. हालांकि अगर आप अपने वजन को लेकर टेंशन में नहीं हैं तो कैलोरी इनटेक को बढ़ा सकते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि रिवर्स डाइटिंग के दौरान कुछ मांसपेशियों में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन ये परमानेंट नहीं होती.  

रिवर्स डाइटिंग कब कर सकते हैं?

1. अगर आप वजन को कंट्रोल में रखकर ज्यादा खाना खाना चाहते हैं तो रिवर्स डाइटिंग कर सकते हैं.
2. अगर आप शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना चाहते हैं तो इस डाइट को चुन सकते हैं.
3. अगर आप लो-कैलोरी की वजह से भूखा महसूस करते हैं या बीमारी हो रहे हैं तब रिवर्स डाइटिंग कर सकते हैं  
4. अगर आप लो-कैलोरी डाइट पर हैं और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो भी रिवर्स डाइट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: करोड़पति होना बना गुनाह! शख्स बोला- मम्मी पापा को पता चला, तो घर से भगा देंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link