क्या है Li-Fi 5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी? इसके आस पास भी नहीं टिकती Wi-Fi की स्पीड

lifi internet 1683515533


lifi vs wifi, lifi technology, lifi network, lifi 5g network, benefits of lifi, News- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
लाईफाई टेक्नोलॉजी में लेजर के जरिए इंटरनेट की सुविधा दी जाती है।

LiFi internet laser Technology: आप सभी लोग वाई फाई से तो वाकिफ होंगे। आजकल तो हर घर में वाई फाई कनेक्शन देखने को मिलने लगे हैं। वाई फाई में एक राउटर होता है जिससे वॉयरलेस तरीक से मोबाइल, टीवी, लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं। WiFi अब एक आम टेक्नोलॉजी हो गई है जिसके बारे में अधिकांश लोग जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी LiFi का नाम सुना है? अगर आपने आमिर खान की थ्री इडीयट्स मूवी देखी होगी तो उसमें फुंगसुक वांगडू ने लाई फाई टेक्नोलॉजी को डेवलप किया था। आपको बता दें कि यह लाई फाई टेक्नोलाजी सिर्फ फिल्म की कहानी का हिस्सा नहीं है बल्कि वास्तव में ऐसी एक टेक्नोलॉजी है। 

आपको बता दें कि लाई फाई का मतलब लाइफ फिडैलिटी टेक्नोलॉजी है। दरअसल पहाड़ी क्षेत्रों में टॉवर लगाना और उन्हें चलाने के लिए बिजली का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल होता है। इसके साथ ही फाइबर केबिल बिछाना भी इतना आसान नहीं होता। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों में 5G नेटवर्क पहुंचाने के लिए लाई फाई टेक्नोलॉजी का  प्रयोग किया जाता है।

भारत ने किया पहले लेजर इंटरनेट नेटवर्क का सफल परीक्षण

आपको बता दें कि लाई फाई टेक्नोलॉजी में भारत ने एक कीर्तमान भी बनाया है। लद्दाख के रहने वाले वैज्ञानिक सोनम वांचुक की पहल पर ही भारत के पहले लाई फाई लेजर 5G नेटवर्क की सफल टेस्टिंग किया। इतना ही नहीं भारत ने लद्दाख में दुनिया का पहला लाईफाई 5G नेटवर्क बिछाया। लाईफाई नेटवर्क को तैयार करने में अहमदाबाद की कंपनी नव वायरलेस टेक्नोलॉजी की मदद ली गई थी। 

यह भी पढ़ें- POCO F5 5G स्मार्टफोन 9 मई को होगा लॉन्च, बड़ी डिस्प्ले के साथ मिलेगी 12 GB की रैम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link