‘अंडरवियर’ को बाकी कपड़ों के साथ धोना खतरनाक! जान लें इसे धोने का सही तरीका क्या है?

4b2cf673cc398a21876f19296720f22c1676962545061635 original


Underwear Washing Rules: कपड़े धोते वक्त हम ऐसी कई बातों को नजरअंदाज कर देते हैं जिनपर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. हम सभी ज्यादातर कपड़ों को एक ही बाल्टी में डालकर रख देते हैं, बिना यह सोचे कि कुछ कपड़ों को अलग धोया जाना जरूरी है. लोग व्हाइट कपड़ों को तो दाग लगने के डर से अलग कर देते हैं, लेकिन अंडरवियर का क्या? हम में से कई लोग या यूं कहें ज्यादातर लोग अंडरवियर को भी बाकी कपड़ों के साथ धोते हैं, मगर क्या ऐसा करना सही है? क्या अंडरवियर को बाकी कपड़ों के साथ धोया जाना चाहिए? आइए जानते हैं इसका जवाब क्या है.  

रिसर्चर्स के मुताबिक, एक अंडरवियर में एक दिन में लगभग 10 ग्राम तक मल लगा हो सकता है, तो सोचिए जब आप इसे बाकी कपड़ों के साथ वाशिंग मशीन में मिलाकर धोएंगे तो क्या होगा? इस पानी में लगभग 10 करोड़ एस्चेरिचिया कोलाई और स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया होंगे, जो संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. एक शोध के मुताबिक, अंडरवियर को बाकी कपड़ों के साथ मिलाकर धोने से पानी में 10 करोड़ ई. कोलाई (एस्चेरिचिया कोलाई) ट्रांसमिट हो सकते हैं, जिससे आपको इन्फेक्शन का खतरा पैदा हो सकता है. 

क्या गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए?

ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन ने हमारे लिए कई कपड़ों को धोना और सुखाना बहुत आसान बना दिया है. लेकिन कपड़ों को धोने के लिए पानी का क्या टेंपरेचर रहना चाहिए, हम में से कई लोग इसपर ध्यान नहीं देते. अगर हम कपड़ों को 15 डिग्री सेल्सियस पर धो रहे हैं, तो ये सही है. लेकिन हमें यह बात भी मालूम होनी चाहिए कि हमारे कुछ कपड़ों, खासतौर से अंडरवियर में बैक्टीरिया काफी ज्यादा होते हैं. इसलिए ऐसे कपड़ों को 40 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान पर ही धुला जाना चाहिए. अगर इन्हें पहनने वाला व्यक्ति किसी संक्रमण से पीड़ित है, तो अपने अंडरवियर को गर्म पानी में अलग से धोने की जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है.

रसोई के कपड़े को अंडरवियर के साथ धोना सही?

हम अपनी रसोई को साफ-सुथरा रखने के लिए जिस कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, उस कपड़े को भी कई लोग वाशिंग मशीन में अंडरवियर के साथ डाल देते हैं. क्या आपको यह मालूम है कि अगर आप रसोई के कपड़े को अंडरवियर के साथ धुलेंगे तो आपका यही रसोई का कपड़ा स्टैफिलोकोकस ऑरियस और ई. कोलाई जैसे बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाएगा और फिर जब आप इसका इस्तेमाल बर्तनों को साफ करने के लिए करेंगे तो ये बैक्टीरिया आप तक आसानी पहुंच सकते हैं? 

सिर्फ डिटर्जेंट एक अच्छा ऑप्शन नहीं

ज्यादातर लोग कपड़ों को धोने के लिए एक स्ट्रॉन्ग डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं, वो भी ठंडे पानी में. अंडरवियर में बड़ी संख्या में बैक्टीरिया होते हैं. इसलिए इनको ज्यादा गर्म पानी में धोया जाना चाहिए. अंडरवियर को धोने के लिए सिर्फ डिटर्जेंट काफी नहीं. आपको गर्म पानी में डिटर्जेंट के साथ-साथ ब्लीच भी शामिल करना होगा, तभी संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया का काम तमाम हो पाएगा. इसके अलावा, आप कीटाणुनाशक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘वजन कम’ करना इतना मुश्किल काम क्यों होता है? हम कहां चूक जाते हैं? स्टडी ने बताई 10 चुनौतियां

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link