विराट कोहली और रोहित शर्मा ने संन्यास से पहले किया कमाल, ICC T20 रैंकिंग में आखिरी बार इस स्थान पर रहे – India TV Hindi

indian team 4 1720022582


virat kohli, rohit sharma- India TV Hindi

Image Source : GETTY
विराट कोहली और रोहित शर्मा

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया गया। टूर्नामेंट में टीम इंडिया कमाल का प्रदर्शन किया और खिताब अपने नाम किया। भारतीय टीम की जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था। भारत की वर्ल्ड कप जीत में इन दोनों खिलाड़ियों का योगदान काफी अहम रहा। रोहित शर्मा ने पूरे टूर्नामेंट में भारत के लिए रन बनाए। वहीं विराट कोहली ने फाइनल जैसे अहम मुकाबले में शानदार पारी खेली और टीम इंडिया के लिए प्लेयर ऑफ द मैच रहे। इसी बीच इन दोनों खिलाड़ियों को आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है।

दोनों खिलाड़ियों को हुआ फायदा

आईसीसी ने 3 जुलाई को अपनी नई टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग जारी की है। जहां भारतीय खिलाड़ियों का जलवा नजर आया। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी मेंस रैंकिंग में छलांग लगाई है। इसी के साथ उन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का अंत भी शानदार अंदाज में किया है। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और उन्हें आईसीसी T20I रैंकिंग में दो स्थानों का फायदा हुआ है। रोहित शर्मा 541 रेटिंग अंकों के साथ 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं विराट कोहली 520 रेटिंग के साथ 40वें स्थान पर पहुंच गए।

विराट कोहली ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 59 गेंदों पर 76 रनों की मैच जिताऊ पारी के साथ अपने टी20 करियर का अंत किया। वहीं रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप के दौरान 156.70 की दमदार स्ट्राइक रेट और 45.81 औसत से 257 रन बनाए हैं। दोनों खिलाड़ियों को अपने ऐसे खास प्रदर्शन का फायदा हुआ। रिटायरमेंट से पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपने सबसे टॉप पर इस फॉर्मेट को छोड़ा। रोहित शर्मा को आईसीसी की वर्ल्ड कप टीम का कप्तान भी बनाया गया।

रोहित-विराट की दमदार वापसी

रोहित और विराट दोनों ही हाल ही में यूएसए और वेस्टइंडीज में हुए वर्ल्ड कप के शुरुआती चरणों के दौरान आईसीसी टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप 50 से बाहर हो गए थे, लेकिन टॉप 40 में स्थान पाने के लिए शानदार वापसी की। सूर्यकुमार यादव नवीनतम आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप क्रम के बल्लेबाज बने हुए हैं क्योंकि वह 838 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। उनसे ऊपर कोई भी भारतीय बल्लेबाज मौजूद नहीं है।

यह भी पढ़ें

विश्व विजेता टीम इंडिया का भारत आने के बाद ये है पूरा शेड्यूल, BCCI सचिव जय शाह ने बताई पूरी बात

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा ऐलान, इस देश के साथ नहीं खेलेंगे सीरीज, वर्ल्ड कप में मिली थी करारी हार

Latest Cricket News





Source link