VIDEO: कैच पर मचा हाहाकार, विवाद छिड़ने पर MCC ने समझाया क्रिकेट का नियम 19.5.2

catch 1672589356


Michael neser, bbl- India TV Hindi
Image Source : BIG BASH LEAGUE TWITTER
माइकल नेसर का विवादित कैच

Michael Neser Catch: पिछले साल 2022 में क्रिकेट जगत में कई बार ऐसे मौके आए हैं जब आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) को अपने रूलबुक को खोलना पड़ा। लेकिन इस साल की शुरुआत भी एक ऐसे विवाद के साथ हुई है जिसकी वजह से एक बार फिर से क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था को सामने आना पड़ा है। दरअसल यह पूरा मामला बिग बैश लीग (बीबीएल) के एक मैच के दौरान का है, जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल नेसर ने तीन बार कैच पकड़ा लेकिन इस दौरान वह दो बार बाउंड्री के अंदर-बाहर भी हुए। ऐसे में इस बात को लेकर बवाल हो गया कि आखिरी यह कैच मान्य होगा या इसे छक्का दिया जाएगा। 

नेसर ने 3 बार में पकड़ा कैच

विवाद के बीच क्रिकेट के नियम बनाने वाली वैश्विक संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से बयान जारी कर पूरी स्थिति स्पष्ट करते हुए नियम की जानकारी भी साझा की है। फिलहाल नियम समझाने से पहले हम आपको बताते हैं कि सिडनी सिक्सर्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच हुए मुकाबले में हुआ क्या था। यह मामला रविवार को दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले का है, जब जोर्डन सिल्क के हवाई शॉट को नेसर ने पहले तो बाउंड्री के अंदर ही सही तरह से पकड़ा लेकिन इसके बाद वह गेंद को हवा में उछालते हुए बाउंड्री के पार चले गए। यहां तक तो ठीक था लेकिन नेसर की तरफ से हवा में उछाली गई गेंद उन्हीं की तरफ बाउंड्री के बाहर पहुंची, इस बीच नेसर ने हवा में उछलकर गेंद को दूसरी बार पकड़ा और फिर उसे बाउंड्री के अंदर की तरफ उछाल दिया और तीसरी बार बाउंड्री के अंदर जाकर कैच पकड़ लिया।  

क्रिकेट के नियम पर उठा सवाल

नेसर के इस कैच को अंपायरों ने काफी विचार-विमर्श के बाद सही माना और सिल्क को आउट करार दे दिया। हालांकि अंपायरों के इस फैसले को कमेंट्री बॉक्स में मौजूद ग्लेन मैक्सवेल ने सहा फैसला बताते हुए नियम को समझाने की कोशिश भी की। लेकिन कई पूर्व क्रिकेटरों और फैंस ने इसपर सवाल उठाए और नियम की आलोचना भी की। हालांकि बाद में एमसीसी ने भी 19.5.2 नियम का हवाला देते हुए अंपायर के फैसले को सही ठहराया और कहा कि खिलाड़ी और गेंद का पहला संपर्क बाउंड्री के अंदर होना चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link