Turkey Earthquake: महाविनाश के बाद तुर्की में फिर आया भूकंप, 3 लोगों की मौत, 213 लोग घायल

turkey syria earthquake people are angry over government late rescue operation 1


हाइलाइट्स

तुर्की के हताय प्रांत में बीते सोमवार को दो बार तीव्र गति के भूकंप के झटके महसूस किये गए.
सोमवार को आए भूकंप के चलते 3 लोगों की मौत हो गई और 213 लोग घायल हो गए.

अंकारा. तुर्की के दक्षिणी हैते प्रांत में आए दो नए भूकंपों के चलते 3 लोगों की मौत हो गई और 213 लोग घायल हो गए. यह जानकारी अनादोलू न्यूज एजेंसी ने तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू के हवाले से दी है. देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि इस क्षेत्र में बड़े भूकंप आने के दो हफ्ते बाद सोमवार शाम को दो नए भूकंपों ने तुर्की के सबसे दक्षिणी हैते प्रांत को झटका दिया है. आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (एएफएडी) का हवाला देते हुए तुर्की की अनादोलु एजेंसी के अनुसार, हाटे के रक्षा जिले में स्थानीय समयानुसार रात करीब 20.04 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 6.4 थी.

इसके विपरीत, 5.8 की तीव्रता वाला दूसरा भूकंप तीन मिनट बाद आया, जिसका अधिकेंद्र हैते के समंदाग प्रांत में था. पहला भूकंप 16.7 किलोमीटर (10.4 मील) की गहराई में आया था, जबकि दूसरा 7 किमी (4.3 मील) की गहराई पर था. दोनों को आसपास के इलाकों में महसूस किया गया. अनादोलु एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 6 फरवरी को आए भूकंप का केंद्र हटे से 100 किलोमीटर दूर या उससे अधिक दूर कहमनमारस में था. लेकिन हटे में बड़े स्तर पर क्षति हुई थी. एजेंसी ने बताया कि सोमवार की देर शाम को आए भूकंप का असर सीरिया, जॉर्डन, इजरायल और मिस्त्र में भी रहा.

विनाशकारी तूफान के चलते 45 हजार लोगों की मौत
तुर्किये और सीरिया में छह फरवरी को आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप में लगभग 45,000 लोग मारे गए. तुर्किये के अधिकारियों ने उसके बाद 6,000 से अधिक झटके दर्ज किए हैं. तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने चेतावनी दी है कि भूकंप के बाद समुद्र में 50 सेमी तक लहरें बढ़ सकती हैं. एहतियात के तौर पर तटीय क्षेत्रों से बचने के लिए नागरिकों से आग्रह करते हुए चेतावनी जारी की है. तुर्की के उप राष्ट्रपति ने क्षेत्र के नागरिकों से क्षतिग्रस्त इमारतों से दूर रहने का आह्वान किया. क्योंकि अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों की जांच कर रहे हैं.

Tags: Earthquake, Turkey



Source link