महिलाओं में आम होते हैं ये 5 तरह के कैंसर, जानिए किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी


Common Cancer In Women’s: झनक में काम करने वाली एक्ट्रेस डॉली सोही का सर्वाइकल से निधन हो गया है. महिलाओं में होने वाला ये एक आम कैंसर है. सिर्फ सर्वाइकल कैंसर ही नहीं, कुछ और भी ऐसे कैंसर होते हैं जो महिलाओं में कॉमन होते हैं. उम्र बढ़ने के साथ साथ इम्यूनिटी घटने लगती है और महिलाओं का शरीर कई किस्म के बदलावों से गुजरता है. ऐसे ही बदलाव कई बार मुश्किलें बढ़ाते हैं और कैंसर का रूप ले लेते हैं. आपको बताते हैं कौन कौन से हैं वो कैंसर जिनका सामना कई महिलाओं को करना पड़ता है.

 

ब्रेस्ट कैंसर

महिलाओं में होने वाला ये कैंसर सबसे टॉप पर आता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है या मेनिपॉज का वक्त आता है वैसे वैसे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ता है. इस तरह के कैंसर में ब्रेस्ट का आकार बदलने लगता है. जो महिलाएं कभी स्तनपान नहीं करवा पाती हैं उन्हें भी स्तन कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. 

 

कोलोरेक्टल कैंसर

ये कैंसर रेक्टम या फिर कोलोन में ज्यादातर होता है. ये दोनों ही बड़ी आंत के हिस्से होते हैं. शरीर में अचानक आने वाले बदलाव, वजन बढ़ने और शरीर के एक्टिव न रहने से इस तरह का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है. इससे बचाव के लिए महिलाओं को 45 साल की उम्र के बाद स्क्रीनिंग जरूर करवानी चाहिए.

 

लंग्स कैंसर

लंग्स कैंसर के चांसेज भी महिलाओं में काफी ज्यादा होते हैं. जो महिलाएं सिगरेट पीती हैं उन्हें इसका खतरा आम महिलाओं से ज्यादा होता है. इस कैंसर से बचने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करना चाहिए और सिगरेट स्मोकिंग से दूर रहना फायदेमंद हो सकता है.

 

ओवेरियन कैंसर

एक उम्र के बाद महिलाओं में ओवरी के कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. खासतौर से 35 साल की उम्र के बाद ओवरी से जुड़े बदलावों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. जिन महिलाओं को पहला बच्चा 35 की उम्र के बाद होता है वो भी इस कैंसर के प्रति ज्यादा रिस्क पर होती हैं. इसका भी समय समय पर जांच करवाना जरूरी है.

 

थायराइड कैंसर

थायराइड की वजह से कई महिलाएं कैंसर का शिकार होती हैं. ये कैंसर वैसे तो किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन मेनिपॉज के दौरान या इसके बाद इसके होने के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. चालीस से पचास साल की उम्र तक इसके ठीक होने की संभावना ज्यादा होती है.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link