अंडे में होता है काफी कोलेस्ट्रॉल, फिर क्या दिल के लिए खतरनाक है हेल्दी आइटम अंडा?

ba445380ed7e5ac11c545d3838d0c2041676388821646579 original


Egg Production: संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. कुपोषण को खत्म करने के लिए और लोगों में पोषक तत्वों के प्रति बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार का यह स्लोगन रहा है. केंद्र सरकार की कोशिश रही कि अधिक से अधिक लोग अंडे का सेवन करें, ताकि स्वस्थ्य रह सके. अंडा कई तत्वों का खजाना होता है. इसके सेवन से कोशिकाओं का निर्माण तेज होता है. वहीं ब्रेन को एक्टिव करने में भी मदद करता है. कई बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंडा खाने का कोई जोखिम में भी हो सकता है. आज इसी पर जानने की कोशिश करेंगे. 

पोषक तत्वों से भरा होता है अंडा

अंडा पोषक तत्वों से भरा होता है. यदि आप नियमित तौर पर एक या दो अंडे का सेवन कर रहे हैं तो यह कंप्लीट डाइट के तौर पर देखा जाता है. यदि मक्खन,सैंडविच, ब्रेड आदि के साथ ले रहे हैं तो पेट भरने का काम भी करता है. अंडे में विटामिन्स, खनिज पदार्थ और स्वस्थ फैट्स पाए जाते हैं. पोषक तत्वों के रूप में अंडे में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉसफोरस, सोडियम, कॉपर, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक भरपूर पाया जाता है. इतने पोषक तत्वों से भरा अंडा सेहत के लिए नुकसानदायक कैसे हो सकता है. यह भी जानने की जरूरत है. 

जर्दी में होता है हाई कोलेस्ट्रॉल तो खाना चाहिए?

अंडे में पोषक तत्व तो होते ही हैं. इसके अलावा इसमें बड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अंडे की जर्दी में काफी अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है. ऐसे में जिनमें पहले से ही कोलेस्ट्रॉल बड़ा हुआ है. उन्हें जर्दी या अंडा न ही खाने की सलाह नहीं दी जाती है. हालांकि कई रिसर्च में सामने आया है कि जर्दी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का उतना असर व्यक्ति के शरीर पर नहीं होता है. वहीं, डॉक्टरों के एक समूह का कहना है कि जो पहले से ही हाई कोलेस्ट्रॉल और गंभीर दिल की समस्या से जूझ रहे है. उनके लिए थोड़ा बहुत कोलेस्ट्रॉल हर दिन डाइट में जाएगा तो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. 

लेकिन टाइप टू डाइबिटीज का खतरा कम होता है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंडे की सेहत के लिए फायदे को लेकर बॉस्टन यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च की गई. रिसर्च के अनुसार, अंडे खाने से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और टाइप-2 डायबिटीज़ का ख़तरा कम रहता है. हार्ट एसोसिएशन की एक संस्था ने बताया कि एक अंडे में 78 कैलोरीज और 6 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में जिन्हें कोलेस्ट्रॉल संबंधी कोई गंभीर दिक्कत नहीं है तो उन्हें अंडे का सेवन करना चाहिए. उन्हें इसके बहुत अधिक फायदे मिल सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Strawberry Benefits: दिल का दुरुस्त रखता है स्ट्रॉबेरी, इन पांच तरीकों से अपनी डाइट में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link