गरीबों को मुफ्त में गैस सिलेंडर का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी – Times Bull

images 2023 01 31T110831.278


नई दिल्ली: घरेलू गैस सिलेंडर की बात करें तो 1 हजार रुपये से भी ज्‍यादा हो गया है। ऐसे में महिलाएं इस बजट से उम्‍मीद लगाया जा रहा है कि उनका किसी तरह से खर्च कम हो जाता है। इसके लिए सरकार प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत बात करें तो मुफ्त में गैस सिलेंडर का फायदा मिल जाता है। मौजूदा वित्‍त वर्ष में सरकार की तरफ से योजना के लिए लगभग 5812 करोड़ का बजट दिया गया था। इसके अलावा बात करें तो योजना की बात करें तो इसके 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी का फायदा मिलने जा रहा है। ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि सरकार इस सब्सिडी को आगे करने की उम्मीद कर रही है।

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का मिलता है फायदा

केंद्र सरकार उज्जवला योजना की बात करें तो मिलने वाले 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दिया जा रहा है। सब्सिडी के तहत लोगों को हर एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये का फायदा दिया जा रहा है। अब सरकार इसे अगले वित्त वर्ष के लिए भी बढ़ाना शुरू हो जाता है।

9 करोड़ लाभार्थियों को मिल गया था फायदा

आपको जानकारी के अनुसार पिछले कुछ सालों में गैस सिलेंडर के दामों में उछाल होने वाली है। ऐसे में गरीबों पर इसका बोझ पड़ना भी शुरू होने वाली है। सके लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की बात करें तो 2021 में 200 रुपये की सब्सिडी देने का फायदा मिलने वाला है। ध्‍यान रखें ये योजना सिर्फ एक वित्‍त वर्ष में 12 सिलेंडर को लेकर ही किया गया था। इस स्‍कीम से 9 करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों को फायदा हो गया था।

क्‍या है उज्जवला योजना

Ujjwala Yojana वित्त मंत्रालय इस योजना को एक वित्त वर्ष के लिए और बढ़ाने की योजना बना रहा है। इस योजन की बात करें तो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन मिल रहा है। इसके लिए उन्‍हें 1,600 रुपये की वित्तीय सहायता का फायदा दिया जा रहा है। इसके अलावा एक फ्री रिफिल और चूल्हा भी देने को लेकर प्रावधान किया जा रहा है। वहीं ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को 2016 में शुरू कर दिया गया था और उज्जवला 2.0 को 10 अगस्त 2021 में लेकर आ गया था।

 

 



Source link