4 साल बाद घर आ रही थी लड़की, खुशी-खुशी प्लेन में चढ़ी, सीट बेल्ट बांध रही थी तभी… विमान में मच गया हड़कंप

Manpreet Kaur 2024 07 79f8e47df36244ad09ba49794fea0e42


नई दिल्ली: सपना देखना और उसका पूरा होना दोनों अलग-अलग चीजें हैं. एक लड़की ने भी घर आने का सपना देखा था. चार साल बाद वह अपने घर जा रही थी. उसके सपने पूरे होने को थे. वह खुश थी, मगर अचानक रास्ते में उसके साथ कुछ ऐसा हुआ, उसका सपना… सपना ही रह गया. जी हां, भारतीय मूल की एक लड़की ऑस्ट्रेलिया में रहती थी. वह चार साल में पहली बार अपने घर आ रही थी, मगर प्लेन में ही उसकी मौत हो गई. वह मलबर्न में पढ़ाई करने गई थी.

भारतीय मूल की उस लड़की का नाम मनप्रीत कौर है. मनप्रीत कौर 20 जून को  फ्लाइट से पंजाब आने वाली थी. वह नई दिल्ली होते हुए अपने घर जाने वाली थी. विमान के उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद ही क्वांटास इंटरनेशनल फ्लाइट में उसकी मौत हो गई. चार साल में यह पहली बार था, जब मनप्रीत अपने परिवार से मिलने के लिए घर जा रही थी. विमान में चढ़ने के कुछ ही मिनटों बाद वह मर गई.

विमान में ही निकल गए प्राण
ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब विमान में वह अपनी सीटबेल्ट बांध रही थी, तभी उसकी सांसें थम गईं. उसके दोस्तों ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को बताया कि 24 वर्षीय मनप्रीत एयरपोर्ट पहुंचने से कुछ घंटे पहले स्वस्थ महसूस कर रही थी. बावजूद इसके वह फ्लाइट में चढ़ी, लेकिन वह सीटबेल्ट बांधते समय फर्श पर गिर गई और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. मेलबर्न एयरपोर्ट के बोर्डिंग गेट पर उसका विमान लगा हुआ था. इसकी वजह से तुरंत केबिन क्रू और आपातकालीन कर्मचारी उस तक पहुंचे, लेकिन वे उसे बचा नहीं सके.

2020 में क्या करने गई थी ऑस्ट्रेलिया
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मनप्रीत तपेदिक से पीड़ित थी. यह एक संक्रामक बीमारी है जो ज्यादातर फेफड़ों को प्रभावित करती है. माना जा रहा है कि इसी बीमारी से उत्पन्न किसी परेशानी की वजह से उसकी मौत हुई होगी. मनप्रीत शेफ बनने की पढ़ाई कर रही थी और ऑस्ट्रेलिया पोस्ट के लिए काम कर रही थी. मनीप्रीत के दोस्त गुरदीप ग्रेवाल ने कहा कि जब वह विमान में चढ़ी, तो उसे सीटबेल्ट लगाने में परेशानी हो रही थी. उड़ान शुरू होने से ठीक पहले, वह अपनी सीट के सामने गिर गई और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. उसके दोस्त ने बताया कि मनप्रीत पहली बार मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया गई थी.

Tags: Australia news, International flights, Punjab news



Source link