…तो इतने छोटे साइज के भी होते थे डायनासोर? मिला करोड़ों साल पुराना 1 फीट से छोटा पांव, साइंटिस्ट भी हैरान

The prints were found in a popular tourist park in Thailand


डायनासोर का जब भी नाम आता है तो हमें एक विशालकाय जानवर समझ में आता है जो काफी ताकतवर था. कहा जाता है कि करोड़ों साल पहले धरती से डायनासोर का खात्मा हो गया था. इसकी कई वजहें बताई गईं. सामान्य तौर पर माना जाता है कि 6.6 करोड़ साल पहले पृथ्वी से उल्का पिंड के टकराने की वजह से डायनासोर विलुप्त हो गए थे. उसे बाद से डायनासोर की मौजूदगी के कई प्रमाण मिलते रहे हैं. अब शोधकर्ताओं ने थाइलैंड में 140 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोरों के पैरों के निशान (Dinosaur footprints) मिलने की घोषणा की है. जो काफी छोटे हैं. यह देखकर साइंटिस्‍ट भी हैरान हैं.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह footprints थाईलैंड के ना खू जिले में फु फेक वन पार्क में एक विशाल बलुआ पत्थर पर पाए गए. कुल मिलाकर 10 फुटप्रिंट मिले हैं, जिसे अब तक का सबसे बड़ा सबूत बताया जा रहा है. पैरों के यह निशान 30 सेंटीमीटर लंबे और 17-31 सेंटीमीटर चौड़े हैं. इनकी ऊंचाई 21 सेंटीमीटर तक है. विशेषज्ञों ने भी इस बात की पुष्टि की है. थाईलैंड के खनिज संसाधन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि यह डायनासोर संभवतः काफी छोटे थे. और छोटे जानवरों का ही मांस खा सकते थे जिनकी लंबाई लगभग दो मीटर के आसपास थी. माना जा रहा है कि इनकी लंबाई लगभग पांच मीटर की रही होगी.

पहली बार इस प्रजात‍ि के सबूत मिले 
फुटप्रिंट को लगभग 140 मिलियन वर्ष पहले का बताया जा रहा है. अध‍िकारियों के मुताबिक, थाईलैंड में इस प्रजात‍ि के डायनासोर के सबूत पहली बार मिले हैं. हालांकि, कौन सी प्रजात‍ि है इसका सटीक विश्लेषण नहीं किया जा सका है. इसलिए नाम भी नहीं दिया गया है. डायनासोर के पैरों के निशान को बचाने और संरक्षित करने का काम किया जा रहा है. पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है ताक‍ि कोई वहां जा न सके.

पहले पर्यटकों ने देखे थे ऐसे फुटप्रिंट
जंगल में डायनासोर की खोज हमेशा आकर्षण का केंद्र रही है. लगभग 25 साल पहले इसी तरह की एक खोज की गई थी. थाइलैंड पर्यटन विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार, नवंबर 1996 में फु फाक पर्वत श्रृंखला की तलहटी में एक चट्टान के पास कुछ पर्यटक लंच कर रहे थे, इसी दौरान उन्‍होंने अजीब पैरों के निशान देखे थे. बाद में इसका सर्वे किया गया. पता चला कि यह मांस खाने वाले डायनासोर के सात फुटप्र‍िंट थे, जो लगभग 140 मिलियन साल पहले वहां रहते थे. इन सात फुटप्रिंट में से केवल चार ही अभी लोग देख सकते हैं क्‍योंकि जमीन के कटाव की वजह से तीन फुट प्र‍िंट को कवर कर दिया गया है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Viral news, Weird news



Source link