देश के करोड़ों गेमर्स को झटका, भारत में फिर से बैन होगा BGMI गेम? जानें वजह – India TV Hindi

bgmi banned 1709800507


BGMI Banned In India Again- India TV Hindi

Image Source : FILE
BGMI Banned In India Again

BGMI Banned In India Again : देश के करोड़ों गेमर्स का दिल एक बार फिर से टूटने वाला है। PUBG Mobile के देसी वेरिएंट BGMI गेम को एक बार फिर से भारत में बैन किया जा सकता है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, सरकार जल्द इस गेम को Google Play Store और Apple App Store से हटाने का आदेश जारी कर सकती है। Krafton के इस बैटल रॉयल गेम पर पिछले साल बैन हटा था। केन्द्र सरकार ने बैन हटाने के बाद 90 दिनों तक इस गेम पर निगरानी रखने के लिए कहा था। हालांकि, एक बार फिर से इस गेम पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

डेटा के गलत इस्तेमाल की आशंका

PUBG Mobile बनाने वाली कंपनी Krafton के इस बैटल रॉयल गेम को 2021 के जून में लॉन्च किया गया था। इसके बाद इस गेम पर 2022 में बैन लगा था। इस गेम को बनाने वाली कंपनी पर भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करने की आशंका जताई गई है। News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी टीम ने इस क्राफ्टन से इस गेम को बंद करने का निर्देश दिया है।

BGMI को बैन करने की कई वजह हो सकती है, जिसमें पहली और मुख्य वजह Krafton द्वरा भारतीय यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करना है। सिक्योरिटी रिसर्चर्स का मानना है कि इस गेम के द्वारा यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करके भारत पर साइबर अटैक किया जा सकता है। BGMI का डेटा अमेरिकी सर्वर में स्टोर किए जाने की आशंका है। साथ ही, डेटा को चीन के सर्वर के साथ भी शेयर किए जाने की संभावना जताई गई है।

10 करोड़ डेली गेमर्स

पहले भी BGMI पर सुरक्षा कारणों और IT Act 69A की उल्लंघन की वजह से प्रतिबंध लगाया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, गेम डेवलपर Krafton के अधिकारी अगले सप्ताह सरकारी एजेंसी के अधिकारियों के साथ मीटिंग करने वाले हैं। हाल में आई FICCI-EY की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कुल 450 मिलियन यानी करीब 45 करोड़ गेमर्स हैं, जिनमें से 100 मिलियन यानी 10 करोड़ गेमर्स डेली मोबाइल गेम खेलते हैं। इस बैटल रॉयल गेम के बंद होने से गेमिंग इंडस्ट्री पर भी बड़ा असर पड़ सकता है।

Free Fire भी है बैन

भारत में एक और लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम Free Fire बैन है। हालांकि, इसका मैक्स वर्जन भारतीय गेमर्स खेल पा रहे हैं। फ्री फायर गेम बनाने वाली कंपनी Garena ने पिछले साल अगस्त 2023 में गेम के भारतीय वर्जन Free Fire India को लॉन्च करने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक इस गेम को लॉन्च नहीं किया जा सका है। कंपनी ने गेम लॉन्चिंग की डेट कुछ सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद से Garena India की तरफ से गेम को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें – Samsung के तगड़े फीचर वाले दो स्मार्टफोन जल्द भारत में होंगे लॉन्च, Galaxy S24 जैसा है लुक





Source link