दिल्ली: जीबी रोड की सेक्स वर्कर्स को इस क्लीनिक में मिलेगा बेहतर इलाज, जानें कैसे रंग लाई ये मुहिम


Sex workers of GB Road- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE
सेक्स वर्कर्स के लिए खुला क्लीनिक

नई दिल्ली: जीबी रोड दिल्ली का रेड लाइट एरिया है, जहां सैकड़ों सेक्स वर्कर्स हर रोज देह व्यापार में शामिल होती हैं। ऐसे में कई बार उन्हें गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है और जब वह किसी हॉस्पिटल में इलाज के लिए जाती हैं तो उनकी पहचान जानकर उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं होता। ऐसे में उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

जीबी रोड पर खुला क्लीनिक

जीबी रोड की सेक्स वर्कर्स को इलाज के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। जीबी रोड पर सेक्स वर्कर्स और उनके परिजनों के लिए एक क्लीनिक खोला गया है। यहां उन्हें रेगुलर जांच और इलाज की सुविधा मिलेगी। इस क्लीनिक का उद्घाटन रविवार को किया गया है। ये क्लीनिक एक बंद पड़े स्कूल के एक हिस्से में शुरू किया गया है। 

सेक्स वर्कर्स में जगी उम्मीद

एक सेक्स वर्कर शालिनी (बदला हुआ नाम) ने कहा, ‘उम्मीद है कि इस सुविधा से उन्हें उस तरह के अपमान का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिसे शहर के अन्य हिस्सों के क्लीनिकों में जाकर वो करती हैं। उन्होंने कहा, ‘डॉक्टर भी अलग तरह से व्यवहार करना शुरू कर देते हैं जब उन्हें पता चलता है कि हम सेक्स वर्कर हैं और यह क्लीनिक इस व्यवहार को बदलने में मदद कर सकता है क्योंकि यह सिर्फ हम जैसे लोगों के लिए है।’

गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) सेवा भारती ने इस क्लीनिक की शुरुआत की है। इस क्लीनिक में सात डॉक्टर होंगे। सेवा भारती के दिल्ली प्रांत के महासचिव सुशील गुप्ता ने कहा, ‘हमने साल के पहले दिन समाज के शोषित तबके के लिए यह पहल की है।’ (इनपुट:एजेंसी) 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन





Source link