SBI PLAN: घर में जन्मी बिटिया तो हो जाएं खुश, एसबीआई दे रहा 15 लाख रुपये, जानिए डिटेल – Times Bull

ssy 9


नई दिल्लीः भारत का सबसे बड़ा व सरकारी बैंक इन दिनों नई-नई स्कीम लेकर आ रहा है, जिससे जुड़कर लोग घर बैठे नोट कमा रहे हैं। बैंक का मकसद अपने ग्राहकों को नई-नई सुविधाओं का फायदा मुहैया कराना है। बैंक की ओर से बच्चों, जवान, महिला और बुजुर्गों के लिए धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका असर जमीनी स्तर पर भी देखा जा रहा है।

इस बीच अगर आपके घर में किसी बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर अब पढ़ाई और शादी की चिंता से मुक्ति पा लें, क्योंकि सरकार की ओर से कई गदर स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश कर मोटा लाभ उठा सकते हैं। स्कीम भी ऐसी कि जिनका कोई तोड़ ही नहीं है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जो बेटियो के लिए मेहरबान हो रही है।

इस स्कीम के माध्यम से निवेशकों को करीब 15 लाख रुपये तक का रिफंड आराम से मिल जाएगा। इसके लिए आपको अपनी बिटिया के नाम पहले एसबीआई में अकाउंट ओपन कराना होगा, जिसके बाद फिर निवेश करने की जरूरत होगी। स्कीम की बारीकियां समझने के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ेंः Aaj Ka Sone Ka Taza Bhav: सोना के बढ़ते दाम ने निकाला दम, अब 10 ग्राम गोल्ड मात्र 33,456 रुपये में झटपट खरीदें

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत का खुला ताला, इस तारीख को सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

  • एसबीआई दे रहा छप्परफाड़ रकम

देश का सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को मोटी रकम दे रहा है, जिससे जुड़ने के बाद आपकी मौज आना निश्चित माना जा रहा है। सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम तो सुकन्या समृद्धि योजना है, जिससे जुड़कर आप मालामाल होने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं। आप इस पैसे का इस्तेमाल आप पढ़ाई या फिर शादी किसी के लिए भी करने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

एसबीआई ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। एसबीआई के मुताबिक, बेटियों को बैंक की ओर से सुकन्या समृद्धि स्कीम की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें आपको पहले सिर्फ 250 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी। आप अपनी बेटी को लखपति बनाने का सपना साकार कर सकते हैं।

  • मिल रहा यह फायदा

सरकार की सबसे बिंदास सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बिटिया का अकाउंट एसबीआई बैंक में ओपन करवाना होगा. इसमे कई गारंटीड फायदे आपको दिये जाते हैं। स्कीम में टैक्स में छूट का भी लाभ मिल रहा होगा। यह स्कीम खास गर्ल चाइल्ड के लिए चलाई जा रही है। मकसद लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखना है, जिससे कोई आर्थिक दिक्कत ना पैदा हो।

वहीं, इसके साथ ही बैंक इस योजना से जुड़ी बेटियों को 7.6 प्रतिशथ की दर से ब्याज का लाभ प्रदान कर रही है। आप 2 बेटियों के लिए यह स्कीम प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, अगर पहली बेटी होने के बाद में जुड़वा दो और बेटियां होती हैं तो इस स्थिति में तीनों बेटियों को इसका लाभ आराम से मिल जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में आप मैक्सिमम 15 वर्ष के लिए अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर आप इस स्कीम की किश्तों को समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको 50 रुपये पेनाल्टी के रूप में देने की जरूरत होगी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इसके अलावा भी बेटियों को सशक्त बनाने के लिए स्कीम चला रखी हैं।



Source link