स्वाद से भरपूर रोज एप्पल से कम हो सकता है कई बीमारियों का जोखिम…

37de299924f6715a83573fe6b48140f81678885682645603 original


Rose Apple: गर्मियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में एक से बढ़कर एक फल बाजार में बिकते हैं. हम में से अमूमन सभी लोगों ने हर तरह के फल खाए होंगे. लेकिन एक फल ऐसा भी है जिसके बारे में कुछ लोगों को मालूम ही नहीं है. इस फल का नाम है रोज एप्पल. यह काफी कम देखने को मिलता है. इसे कई नामों से जाना जाता है. जैसे सफेद जामुन, लव एप्पल, जावा एप्पल, वैक्स जम्बू, वैक्स एप्पल… ये स्वाद और सुगंध में गुलाब जैसा होता है, ये ना सिर्फ खाने में मजेदार होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई फायदे होते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में

रोज एप्पल में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं

पोषक तत्वों की बात करें तो रोज एप्पल में फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है इसमें प्रोटीन कम होता है. उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और beta-carotene होते हैं. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और शॉट्स कम होते हैं.

फ्री रेडिकल से बचाए- रोज़ एप्पल में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जो आपको फ्री रेडिकल से बचाता है. इससे कैंसर और हृदय रोग जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है. इसके अलावा विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल के उत्पादन को बढ़ावा देता है. यह ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करता है.

स्किन के लिए फायदेमंद-इंटरनेशनल आर्काइव ऑफ़ अप्लाइड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में छपे जर्नल के मुताबिक इस पौधे का अर्क स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो त्वचा को मुरझाने से बचाता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए-रोज़ एप्पल में विटामिन सी की मौजूदगी है. इस वजह से यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. विटामिन सी माइक्रोबियल संक्रमण से बचाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

पाचन दुरुस्त करे-रोज एप्पल में फाइबर की मात्रा होती है जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करके पाचन को दुरुस्त करता है. यह पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखता है रोज एप्पल में मौजूद फाइबर वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

किडनी और लिवर के लिए फायदेमंद- रोज एप्पल में डाययूरेटिक प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो किडनी और लीवर को डिटॉक्स करता है विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और इससे आपको किडनी और लीवर से संबंधित बीमारियों का खतरा नहीं होता है.रोज एप्पल में विटामिन ए मौजूद होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link