2 मुस्लिम राष्ट्र में भी प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन, 160 देश में उत्सव होगा लाइव


Ram Mandir Pran Pratishtha In Foreign Country: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाला है. इस आयोजन को लेकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उत्सव का महौल है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव स्ट्रीमिंग मुस्लिम बाहुल्य देश इंडोनेशिया, सउदी अरब के साथ-साथ दुनिया के 160 देशों में आयोजित किया जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा जैसे कई देशों में मंदिरों में पूजा पाठ का आयोजन, शोभा यात्रा और मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा. दुनिया के 160 ऐसे देश हैं जहां हिंदू धर्म के लोग रहते हैं. इसके अलावे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

विश्व हिंदू परिषद ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के विश्व भर के देशों में आयोजन की रूपरेखा तैयार की है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देश ही नहीं विदेशो में भी भव्य तरीके से मनाया जायेगा. न्यूज 18 से बात करते हुए विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया की दुनिया के 160 देश जहां-जहां हिंदू रहते हैं वहां-वहां कार्यक्रम किया जायेगा. दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में बड़े कार्यकमों का आयोजन किया जायेगा. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रमों को वहां लाइव दिखाया जायेगा.

50 से अधिक देश 500 के करीब लाइव टेलीकास्ट
आलोक कुमार ने बताया कि अमेरिका में 300, ब्रिटेन में 25, ऑस्ट्रेलिया में 30, कनाडा में 30, मॉरीशस में 100, के अलावा आयरलैंड, फिजी, इंडोनेशिया और जर्मनी जैसे 50 से अधिक देशों में बड़े पैमाने पर रामलला का कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रमों की बात करें तो शहरों में शोभायात्रा, हवन पूजन, हनुमान चालीसा पाठ और मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाने की तैयारी है.

टाइम जोन का रखा जाएगा ध्यान
आलोक कुमार ने बताया जर्मनी जैसे देश जहां टाइम जोन के हिसाब से समय अनुकूल है, वहां लाइव देखा जायेगा. अमेरिका जैसे देश जहां टाइम जोन अनुकूल नहीं है वहां पर मंगला आरती का कार्यक्रम सामूहिक रूप से देखा जायेगा.

कई देशों के प्रतिनिधि होगें शामिल
इसके अलावा आलोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फिजी जैसे 50 देशों के प्रतिनिधियों को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या आने का निमंत्रण भी दिया है. वहीं, भारत में 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के घरों में अक्षत पहुंचाया जाएगा. कुमार ने बताया कि हमारा 5 लाख जगहों पर लाइव स्ट्रीमिंग का लक्ष्य था, लेकिन अब लग रहा है उस से ज्यादा जगह कार्यक्रम होगा.

वोट बैंक के चक्कर में अनाप-शनाप बोल
आलोक कुमार ने न्यूज 18 से बात करते आमंत्रण को लेकर चल रही राजनीति पर भी बात की. ये लोग आने वाले चुनाव के चलते माइनॉरिटी वोट पाने के चक्कर में ऊहापोह की स्थिती में बने हुए हैं और अनाप-शनाप बयान दे रहे हैं. हम इस पर क्या ही कह सकते हैं.

Tags: Ram Mandir, Ram mandir news



Source link