Pancard Update: बहुत हो गई लापरवाही, इस तारीख के बाद पैन कार्डधारकों पर लगेगा 10,000 रुपये का जुर्माना – Times Bull

pan card update 1


नई दिल्लीः वर्तमान में पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज में गिना जाता है, जिसके नहीं होने पर तमाम महत्वपूर्ण काम लटक जाते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बड़े ही ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी। आपके पास रखे पैन कार्ड में कोई गड़बड़ है तो सभी वित्तीय काम अधर में लटक जाते हैं, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अब इसे लेकर आयकर विभाग की ओर से एक बड़ा नियम बना दिया गया है। अब आपको अपना पैन आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है, जिस आपने नहीं कराया तो बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा।

आपने अगर पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो फिर आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा। इतना ही नहीं आपका पैन कार्ड काम करना भी बंद कर देगा। आपको आधार कार्ड से लिंक कराने का काम 1 मार्च तक करना होगा, जिसके बाद फिर आपको बड़ा नुकसान उठाना होगा।

जानिए जरूररी अपडेट

पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने अब जरूरी बात कही है, जिसे जानना जरूरी होगा। आयकर विभाग के मुताबिक, आपको 31 मार्च तक अपना पैन आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है, जिससे आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

इससे पहले आप अपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराकर तमाम समस्याओं को खत्म कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होगी। इतना ही नहीं 1 अप्रैलस से आपका कार्ड बिल्कुल भी काम करना बंद कर देगा, जिसके लिए आपको तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

आपका पैन और आधार लिंक नहीं है तो ऑनलाइन माध्यम से इसे लिंक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको आयकर पोर्टल पर जाकर 1000 रुपये विलंब शुल्क भी देना होगा। पैन को आधार से ऑनलाइन आराम से लिंक करने का काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः अभी नहीं तो कभी नहीं! मात्र 20 हजार यहां से घर लाए हीरो एचएफ डीलक्स, देखें यूज्ड बाइक ऑफर

करोड़ों लोगो पंसदीदा Honda shine 125cc मात्र 20 हजार में बनाए अपनी, फटाफट देखें कहां और कैसे मिल रहा धांसू ऑफर

जानिए अपने पैन को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक

आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले तो आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर क्लिक करने की जरूरत होगी। अगर पहले से नहीं किया है तो अपनी आईडी रजिस्टर करने की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग कर पोर्टल में लॉग इन करना जरूरी समझे। लॉग इन करने के लिए उपयोगकर्ता की आईडी आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) होना जरूरी है। इसके साथ ही अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए एक पॉप-अप विंडो भी दिख जाएगी।

लिंक करने के लिए मेन्यू बार पर ‘प्रोफाइल सेटिंग’ में पहुंचे और होम पेज पर ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी। पैन नंबर, आधार नंबर और अपना नाम दर्ज करें जैसा कि आपके आधार कार्ड में उल्लेखित है।

वही, इसके बाद अगर आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी पैन और आधार रिकॉर्ड से मेल खाते हैं तो “अभी लिंक करें” बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी। पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक का काम हो जाएगा। इसके बाद ही आपको जुर्माना से बचा सकता है।



Source link