26 जनवरी 2024 को परेड में सिर्फ महिलाएं होंगी शामिल, हर जगह दिखेगी नारी शक्ति

women parade 1683512626


women in republic day parade- India TV Hindi

Image Source : PTI (FILE PHOTO)
अगले साल गणतंत्र दिवस पर परेड में शामिल सभी प्रतिभागी केवल महिलाएं होंगी

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड में इस बार सिर्फ महिलाएं शामिल होंगी। 26 जनवरी 2024 को आधिकारिक समारोह में मार्च करने वाली टुकड़ी, बैंड दस्ता, झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी सिर्फ महिला प्रतिभागी ही नजर आएंगी। रक्षा मंत्रालय ने मिलिट्री फोर्सेस और परेड में शामिल होने वाले अन्य विभागों को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने मार्च में 2024 परेड की योजना पर तीनों सेनाओं, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को एक कार्यालय ज्ञापन भेजा है। सूत्रों ने कहा कि ज्ञापन में इस तरह के प्रस्ताव पर विचार किए जाने का उल्लेख किया गया है।

7 फरवरी की बैठक में लिया गया फैसला


गणतंत्र दिवस परेड में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का फैसला 7 फरवरी को हुई ‘डी-ब्रीफिंग बैठक’ में लिया गया था। सूत्रों के मुताबिक फरवरी की शुरुआत में रक्षा सचिव की अध्यक्षता में एक ‘‘डी-ब्रीफिंग बैठक’’ आयोजित की गई थी। ज्ञापन में कहा गया है कि विचार-विमर्श के बाद, यह फैसला लिया गया कि अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड में शामिल टुकड़ियों (मार्चिंग और बैंड), झांकी और अन्य प्रदर्शनों में केवल महिला प्रतिभागी होंगी।

women in republic day parade

Image Source : PTI (FILE PHOTO)

गणतंत्र दिवस परेड में महिला प्रतिभागी

पिछले कुछ सालों में कर्तव्य पथ पर होने वाली वार्षिक परेड में महिला अधिकारियों ने हिस्सा लिया है। इसमें सेना की टुकड़ी की अगुवाई करने वाली महिला अधिकारी शामिल हैं। भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को आयोजित 74वें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान अपनी सैन्य ताकत और जीवंत सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया, जिसमें ‘‘नारी शक्ति’’ एक प्रमुख विषय रहा था।

5 महिला अधिकारी पाकिस्तान और चीन की सीमा पर नियुक्त

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले कुछ साल में आर्म्ड फोर्सेस में जेंडर इक्वैलिटी को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को कमान देने और भविष्य की लीडरशिप के लिए उन्हें तैयार करने के मकसद से कई बड़े फैसले लिए हैं। पिछले महीने 29 अप्रैल को पांच महिला अधिकारियों को आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया गया है। इन्हें पाकिस्तान और चीन की सीमा पर नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link