इस देश में खेला जाएगा ODI वर्ल्ड कप क्वालीफायर, जानें किन टीमों के बीच होगी टक्कर

collage maker 10 may 2023 10 49 am 550 1683695951


ICC World Cup 2023 Qualifiers, Zimbabwe- India TV Hindi

Image Source : ICC
ICC World Cup 2023 Qualifiers

ODI वर्ल्ड कप इस साल भारत में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दस में से आठ टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। ऐसे में सिर्फ दो स्थान बाच रहे हैं। इन दो स्थानों के लिए क्वालीफायर मुकाबले खेले जाएंगे। जहां 10 अन्य टीमें इन दो स्थानों में जगह पाने के लिए लड़ेंगी। 10 टीमों में जो भी टीम टॉप 2 में अपनी जगह बनाएगी, वही टीम भारत में वर्ल्ड कप खेल पाएगी।

इन 10 टीमों के बीच होगी टक्कर

इस साल होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर मुकाबले 18 जून से 9 जुलाई तक खेले जाएंगे। इन मुकाबलों का आयोजन जिम्बाब्वे में किया जाएगा। 10 टीमें भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर खेलेंगी। इन 10 टीमों में दो टीम ऐसी भी है जिसने वनडे वर्ल्ड कप जीत रखा है। हम बात कर रहे हैं श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बारे में। आइए उन टीमों पर एक नजर डालें जो वर्ल्ड कप के क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी।

  1. जिम्बाब्वे (होस्ट)
  2. श्रीलंका
  3. नीदरलैंड
  4. ओमान
  5. यूएई
  6. वेस्टइंडीज
  7. आयरलैंड
  8. नेपाल
  9. स्कॉटलैंड
  10. अमेरिका

ये टीमें पहले से ही वर्ल्ड कप के लिए कर चुकी हैं क्वालीफाई

  1. भारत
  2. न्यूजीलैंड 
  3. इंग्लैंड
  4. बांग्लादेश
  5. पाकिस्तान
  6. ऑस्ट्रेलिया
  7. अफगानिस्थान
  8. साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने अंतिम में बनाई जगह

आईसीसी वर्ल्ड कप के सुपर लीग के रास्ते कुल 8 टीमों ने वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाई है। इसमें साउथ अफ्रीका 8वें स्थान पर रही। साउथ अफ्रीका की टीम ने 21 मैचों में से सिर्फ 9 मैच जीते हैं। उनके ऊपर वर्ल्ड कप के डायरेक्ट क्वालिफिकेशन की रेस से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था। लेकिन बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे मैच के रद्द होने के कारण आयरलैंड की टीम बाहर हो गई और साउथ अफ्रीका ने क्वालीफाई कर लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link