अब काली कोहनी नहीं बनेगी शर्मिंदगी की वजह…ये है कालापन दूर करने का सबसे सटीक नुस्खा

c9537db7972bacfb784721f52d9e627b1678954176126603 original


How To Lighten Dark Elbow: अक्सर हम सुंदर दिखने के लिए चेहरे पर खास ध्यान देते हैं. रंग निखारने के लिए एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट लगाते हैं ,लेकिन शरीर के कई ऐसे अंग है जिस पर हम ध्यान देना भूल जाते हैं और कई बार यह शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. कोहनी का कालापन बहुत ही बुरा सा नजर आता है.सर्दियों में तो फुल कपड़े के अंदर ये चल गया लेकिन अब गर्मियों में स्लीवलेस ड्रेस पहनने पर ओकवर्ड सिचुएशन हो जाता है. ऐसे में हम आपको बहुत ही आसान और सस्ता घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप कुछ दिन में  हीइसको लाइट कर सकते हैं. जानते हैं इसके बारे में

बेकिंग सोडा-बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटिंग और स्किन लाइटनिंग गुणों से भरा हुआ है यह आपकी त्वचा पर जमी डेड स्किन को हटाने में मदद करता है ऐसे में आप तीन से चार टीस्पून बेकिंग सोडा ले लीजिए और इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. प्रभावित जगह पर इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करने से फायदा मिलेगा.

नींबू, चीनी और शोहद- नींबू में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो स्किन को चमकदार बनाने के लिए जिम्मेदार होती है. इसमें शहद और चीनी मिलाकर लगाने से डेड स्किन निकल जाती है और स्किन ब्राइट होती है.एक कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ लें. इसमें एक चम्मच चीनी और शहद मिलाएं, तैयार किए हुए पेस्ट को घुटने और कोहनी पर स्क्रब करें. इसे 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर से साफ कर दो.

हल्दी पाउडर- हल्दी पाउडर से भी कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते हैं. हल्दी पाउडर में थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और एक गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं. इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इससे सूखने दें. इसके बाद स्क्रब करते हुए साफ कर लें. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में मेलानिन की गतिविधि को रोकता है जिससे रंगत साफ होता है.

जैतून का तेल और चीनी- जैतून के तेल में चीनी मिलाकर लगाने से भी असर दिख सकता है. चीनी जहां नेचुरल एक्सफोलिएटर है तो जैतून का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. ऐसे में  जैतून और चीनी के मिश्रण को 30 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें. इसे पानी से धो लें और माइल्ड क्लींजर से साफ कर लें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको फायदा मिल सकता है.

शहद, नींबू और बेकिंग सोडा- शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर लगाएं. इसे 20 से 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से भी आपकी डार्क स्किन लाइट हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Silent Heart Attack: जानें क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक, जो बिना दर्द-बिना संकेत ले लेता है जान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link