Old Pension Scheme को लेकर नया अपडेट, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, जानें डिटेल – Times Bull

Old Pension Scheme


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली Old Pension Scheme: पुरानी पेँशन स्कीम को लागू करने को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के साथ में कई राज्यों के सरकारी कर्मचारियों की ओर से मांग की जा रही है। कर्मचारियों की मांगों को मानते हुए कुछ राज्यों ने पुरानी पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को लागू कर दिया है। इसमें देश के कुछ राज्य जैसे कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड आदि शामिल हैं। इसके बाद इन राज्यों के कर्मचारियों को (Old Pension Scheme) का लाभ मिलना शुरु हो गया है। लेकिन राज्य सरकार के इस फैसले के बाद RBI ने केंद्र सरकार को अगाह किया है।

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: मुंबई ने रच दिया इतिहास, आरसीबी को हराकर बनाया नया रिकॉर्ड

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

सरकार का बढ़ेगा वित्तीय बोझ

OPS को लेकर RBI मे कहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद केंद्र सरकार का वित्तीय बोझ बढ़ेगा। स्‍टेट फाइनेंस‍िस की रिपोर्ट में कहा है कि सरकार का ये बड़ा कदम सरकार के लिए जोखिम भरा हो सकता है। आने वाले सालों में अनफंडेड पेंशन लायबिलिटीज की प्रोबलम बो सकती है। RBI के मुताबिक कुछ राज्यों की ओर से पुरानी पेंशन स्कीम में बदलाव की संभावना है।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ 60 हजार और खरीदें ब्रांड न्यू Hyundai Venue, मिलेगा सनरूफ का मजा

इन राज्यों ने बहाली से पहले किया सूचित

पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करने से पहले छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड की सरकार ने केंद्र सरकार को सूचित किया गया है। इन राज्य सरकारों ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को पूरा करते हुए ये कदम उठाया है। इसके बाद जहां पर बीजेपी सरकार है उन राज्यों में भी OPS को लागू करने के लिए विचार चल रहा है।

इसे भी पढ़ें- Harley Davidson जैसी स्टाइल वाली Jawa Bobber 42 को 21 हजार में खरीदें, इतनी कम होगी EMI

बता दें कि 1 अप्रैल, 2004 में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को बंद कर दिया गया था। इसकी जगह सरकार ने एनपीएस नाम की पेंशन स्कीम की शुरुआत की है। इस पेंशन स्कीम के तहत कर्मटचारियों को 10 फीसदी पेंशन में मिलता है। वहीं पुरानी पेंशन स्कीम में सरकार के द्वारा 14 फीसदी पेंशन का योगदान किया जाता है। NPS में प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है।






Source link