फ्लाइट पकड़ने से पहले कभी न खाएं ये चीजें, वरना मुश्किल हो जाएगा सफर


उड़ान में सफर करने वाले कुछ लोगों को अक्सर मिचली जैसा महसूस होता है. कई लोगों ने सिर में भारीपन और पेट में दर्द का अनुभव भी किया होगा. दरअसल जब हम एक निश्चित ऊंचाई से आगे बढ़ने लगते हैं तो हवा का दबाव बदल जाता है. इसकी वजह से आपका शरीर प्रभावित होने लगता है. फ्लाइट की स्पीड डिसकंफर्ट का कारण बनती है. इन परेशानियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप फ्लाइट में चढ़ने से पहले खाने का अच्छा विकल्प चुनें. 

फ्लाइट में कुछ भी खाकर जाने से आपको मिचली और पेट में दर्द जैसी शारीरिक दिक्कत पैदा हो सकती है. इसलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स और ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फ्लाइट पकड़ने से पहले आपको कभी नहीं खाना चाहिए.

1. इस लिस्ट में पहला नंबर सेब का आता है. हो सकता है कि आप सेब का नाम सुनकर चौंक गए हों, क्योंकि इसे एक फायदेमंद फल माना जाता है. इसमें कोई शक नहीं कि सेब सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. लेकिन यह भी सच है कि सेब को पचाना मुश्किल होता है. सेब में फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जिसकी वजह से सूजन और कब्ज की परेशानी पैदा हो सकती है. इसलिए फ्लाइट पकड़ने से पहले सेब को खाना अवॉइड करें. आप अगर फल खाना ही चाहते हैं तो ऐसे फल खाएं जो पेट के लिए हल्के हों, जैसे- पपीता, केला या संतरा. 

2. ब्रोकली भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद सब्जी होती है. हालांकि फ्लाइट में चढ़ने से पहले आप कभी भी इस सब्जी का सेवन न करें. सेब की तरह ही ब्रोकली, फूलगोभी और गोभी पेट फूलने और गैस का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, उड़ने से पहले कच्चा सलाद भी न खाएं. कच्ची सब्जियां इनडाइजेशन और पेट दर्द की वजह बन सकती हैं.

3. ज्यादातर जगहों पर फास्ट फूड आसानी से उपलब्ध होते हैं. इसलिए लोग इन्हें खाना पसंद करते हैं. हालांकि आपको यह मालूम होना चाहिए कि फ्लाइट में चढ़ने से पहले आपको इसका सेवन नहीं करना है. ऐसा इसलिए क्योंकि फास्ट फूड में नमक, चीनी और प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है. ये सभी चीजें तो वैसे ही हानिकारक होती हैं, लेकिन अगर इनका सेवन फ्लाइट से पहले कर लिया जाए तो समस्या बढ़ सकती है.

4. लंबे समय तक जागने के लिए ज्यादातर लोग कॉफी का सहारा लेते हैं. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि कॉफी पीकर नींद नहीं आती. कई लोग देर रात की फ्लाइट से पहले भी इसका सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि कॉफी में मौजूद कैफीन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो आपको फ्लाइट के दौरान बुरा महसूस करा सकता है. आप चाहें तो खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू पानी (कम या बिना चीनी वाली) और नारियल का जूस पी सकते हैं. 

5. बीन्स और फलियों में स्पेसिफिक फाइबर होते हैं, जिन्हें डाइजेस्ट करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल होता है. बीन्स प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, लेकिन ये गैस और एसिडिटी की दिक्कत पैदा कर सकते हैं, खासकर उड़ान भरते वक्त. इसलिए उड़ान भरने से पहले हमेशा हल्का भोजन ही खाएं.

ये भी पढ़ें: Jaundice Juice: पीलिया के मरीजों को राहत दिलाएंगे ये नेचुरल ड्रिंक्स और फूड, मगर इन 4 चीजों से करना होगा परहेज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link