केवल आधार कार्ड से ट्रांसफर हो जाएगा पैसा, otp की नही पड़ती है जरूरत – Times Bull

images 2023 01 30T171843.553


नई दिल्ली: आधार कार्ड की बात करें तो हर नागरिकों के लिए जारी करना अहम होता है। आधार कार्ड करने के बाद आप सिर्फ पहचान पत्र के तौर पर नहीं होता है, बल्कि इसकी मदद से पैसे भी निकालने की जरूरत नहीं है। वहीं अब आप सिर्फ आधार नंबर को लेकर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा भी ट्रांसफर करने के साथ फायदा मिल जाता है। आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) की मदद से आप डिजिटल लेनदेन को लेकर फायदा मिल जाता है।

आधार नंबर को लेकर देखा जाए तो एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना है तो सिस्टम नेशनल पेमेंट कॉरर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डेवलप करना होता है। यह सिस्टम आधार नंबर, आइरिस स्कैन और फिंगरप्रिंट से वेरिफिकेशन करके एटीएम द्वारा फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को लेकर अनुमति मिलना शुरू हो जाती है। इस सिस्टम को काफी सुरक्षित विकल्प होता है। क्योंकि इसमें आपको बैंक डिटेल देने को लेकर जरूरत नहीं रहती है।

आधार कार्ड बैंक से लिंक होता है अहम

अगर आप इस सर्विस का फायदा मिलने जा रहा है। तो आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट बैंक लिंक होता है। अगर आपका अकाउंट बैंक से लिंक को लेकर मौजूद है तो इस सिस्टम से आप पैसे निकालने की सहूलियत नहीं मिटती है। इस सिस्टम के तहत लेनदेन करने को लेकर किसी ओटीपी और पिन की आवश्यकता नहीं मानी जाती है। एक आधार कार्ड को कई बैंक अकाउंट से लिंक करना अहम होता है।

AePS सिस्टम का कैसे करें इस्तेमाल

-अपने एरिया के बैंकिंग करेंसपोंडेट पर जाना होता है।
-अब ओपीएस मशीन में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होता है।
-इसके बाद किसी एक सर्विस का चयन को लेकर निकासी, -राशि जमा, केवाईसी और बैलेंस इंक्वायरी आदि रहता है।
-अब बैंक का नाम दर्ज करें और जितनी राशि निकलने को दर्ज करें।
-इसके बाद बायोमेट्रिक ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करना होता है, जिसके बाद पैसा निकालने का फायदा मिल सकता है।

 



Source link