लाखों किसान ध्यान दें! सरकार ऐसे दे रही घर बैठे लाखों की कमाई करने का मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई – Times Bull

Solar Pump Scheme


नई दिल्ली: Solar Pump Scheme. देश में ऐसी सेकड़ों स्कीम संचालित हो रही है, जिसमें हर जरुरमंद का ख्याल रखा जा रहा है। तो वही सरकार के पिटारे में किसानों के कई स्कीम है, जो खेती किसानी करने में सहयक हो रही है। जिसमें से सोलर पंम योजना में कुसुम योजना भी है। इसको आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान करना है इस योजना के तहत केंद्र सरकार औऱ राज्य सरकारें कई प्रकार का लाभ दे रही है। जिसमें अगर आप पात्र हैं तो इसका लाभ ले सकते हैं। हालांकि आप को बता दें कि कुसुम योजना में अप्लाई करने से पहले यहां पर डीटेल्स जान सकते हैं।

आप को बता दें कि फसलों में सिचाई के लिए अभी किसान डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पंप का प्रयोग करते हैं। तो वही सरकार ने सोलर एनर्जी को इस्तेमाल करने के लिए बड़े कदम उठा रही है। सरकार इस समय कई स्कीम को संचालित कर रही है  लेकिन जानकारी ना होने के वजह से लोग इन स्कीम का फायदा नहीं उठा पाते हैं, जिससे लाभ नहीं मिलता है।

सोलर पंप (Solar Pump Scheme) के तहत सोलर पंप अपने खेत में लगवाकर किसान सिंचाई करने के साथ ही उससे पैसा भी कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आप को बता दें कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana)  के तहत सिंचाई करने का टेंशन खत्म हो जाएगा। साथ ही बिजली और डीजल से सिंचाई करने के लागत से छुटकारा भी मिलेगा। ऐसे में बिजली का बिल और डीजल का पैसा सेव कर सकते हैं। यानि फ्री में आप के फसलों की सिचाई होना तय है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में करें अप्लाई

केंद्र में मोदी सरकार की ओर से संचालित होने वाली ये स्कीम प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) है। इस योजना के तहत सरकार 60 फीसदी तक सब्सिडी देती है। साथ ही सरकार पंचायतों और समितियों को भी इसी अनुदान राशि पर सोलर पंप  मुहैया कराती है। इसके अलावा, किसानों को सरकार योजना के तहत 30 फीसदी की राशि लोन के रूप में देती है, ताकि किसान आसानी से सिर्फ 10 फीसदी की राशि जमा करके सोलर पंप के लिए आवेदन  कर सकें।

जानिए कैसे होगी लाखों में कमाई

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत अगर किसान सोलर पंप को लगवाता है तो, तो वह एक अच्छी कमाई कर सकता है। इस योजना के तहत 15 लाख रुपये तक का बिजली उत्पादन कर सकते हैं। उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगी। ऐसे में किसान 4 से 5 लाख तक की आय सालाना कमा सकते हैं।

वही  हर साल प्रति एकड़ के हिसाब से 60 हजार से 1 लाख रुपये बिजली बेचने पर देगा। इस योजना के तहत 25 वर्षो तक आमदनी कमाई जा सकती है।

ऐसे घर बैठे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) का लाभ लेने के लिए आप pmkusum.mnre.gov.in पर जा सकते हैं। इसके साथ ही 1800-180-3333 टोल फ्री नंबर पर जाकर अन्य जानकारी ले सकते हैं। आवेदन करने के लिए जिला कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।


Latest News

  • लाखों किसान ध्यान दें! सरकार ऐसे दे रही घर बैठे लाखों की कमाई करने का मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई
  • Sunita Baby Dance: स्टेज पर छलकी सुनीता बेबी की जवानी, सेक्सी डांस देख ताऊ हुए मदमस्त
  • Iphone 14 से भी महंगा मिल रहा एप्पल का ये फोन, यूजर्स बोलें – बाप रे! इतनी पैसे में तो गोल्ड खरीद…
  • कोच ने खोला बड़ा राज, ईशान किशन पर धोनी की सोच का किया खुलासा, जानिए सबकुछ
  • आंखो की सूजन कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरुरत
  • 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी, जानिए सबकुछ
  • मार्केट में धमाल मचाने आया OnePlus का धाकड़ मॉनिटर, मार्केट में धड़ल्ले से हो रही बिक्री
  • जबरदस्त डील के साथ मिल रही स्पोर्टी माइलेज बाइक TVS Sport, जानें पूरा ऑफर
  • 200MP कैमरा के साथ ओप्पो और वीवो की बैंड बजाने आ रहा ये जबरदस्त स्मार्टफोन, डिजाइन ऐसा उड़ जाएंगे होश
  • FasTag हुआ पुराना, अब इस नई तकनीक से कटेगा टोल टैक्स, जानें क्या है नया प्रोसेस
  • Pak Vs Eng Video: बाबर आजम ब्रिगेड भले ही इंग्लैंड से हार गई, पर इस गेंदबाज ने बल्ले से जो किया वो हमेशा याद रहेगा, देखें वीडियो
  • Tata की एसयूवी ही नहीं इन कारों पर भी दिखा ग्राहकों का भरोसा, जानें इनकी पूरी डिटेल
  • अब छोड़िये आलू पराठा और पोहा खाना, आज ब्रेकफास्ट में बनाएं ये टेस्टी चीला, खाते ही वजन भी हो जायेगा कम
  • Lpg Cylinder Price: गैस सिलेंडर ग्राहकों को महंगाई से मिली राहत, कीमत में तगड़ी गिरावट, इतने रुपये में करें खरीदारी
  • धूम मचाने आ गया 899 रूपये वाला स्मार्ट नेकबैंड, फुल चार्ज करने पर चलेगा 40 घंटे!



Source link