महिंद्रा की थार से सेल्स में बहुत पीछे रही मारूति की Jimny  


देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki ने पिछले वर्ष Jimny SUV को लॉन्च किया था। हालांकि, इसे कस्टमर्स से ठंडा रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी ने जनवरी में Jimny की केवल 163 यूनिट्स बेची हैं। इसका मुकाबला बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Mahindra & Mahindra की Thar से होता है। इसकी जनवरी में 6,000 से अधिक यूनिट्स बिकी हैं। 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष के अंत में मारूति सुजुकी ने Jimny का थंडर एडिशन 10.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया था। यह इसका बेस वेरिएंट का था जिसके प्राइस में कमी की गई थी। हालांकि, कंपनी ने बताया था कि यह वर्ष के अंत में इनवेंटरी को समाप्त करने के लिए किया गया है। पिछले छह महीनों में Jimny की बिक्री घटी है।  Jimny को दो डुअल टोन और पांच सिंगल टोन कलर्स में खरीदा जा सकता है। इसमें 462 cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 104.8 पीएस की पावर और 4000 आरपीएम पर 134.2 एनएम का टॉर्क जनरेट जेनरेट करता है। इसका फ्यूल टैंक 40 लीटर का है। यह 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड AT के विकल्प के साथ है। 

Jimny में 22.86 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, पुश स्टार्ट और स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, डिजिटल लॉक और टेकोमीटर मिलते हैं। इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफ्रेंशिएल, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ब्रेक एसिस्ट फंक्शन, रियर व्यू कैमरा और साइड इंपेक्ट डोर बीम्स जैसे सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। 

महिंद्रा की थार की जनवरी में बिक्री 6,059 यूनिट्स की रही है। यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। महिंद्रा ने  मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सबसे बड़ी SUV मेकर की अपनी पोजिशन को बरकरार रखा है। कंपनी की SUV की बिक्री 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। इसकी Scorpio-N और Scorpio Classic को जोरदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। SUV सेगमेंट में रेवेन्यू के लिहाज से महिंद्रा का मार्केट शेयर 21 प्रतिशत का था। यह इस सेगमेंट में Scorpio-N और Scorpio Classic के अलावा XUV700, XUV300, Thar, Bolero, Bolero Neo और XUV400 EV की बिक्री करती है। महिंद्रा ने Scorpio-N और Scorpio Classic के प्रोडक्शन को बढ़ाया है जिससे इनका वेटिंग पीरियड घट गया है। 

 



Source link