आंवले में छिपे हैं कई गुण, मगर इन 5 लोगों को खाते वक्त बरतनी चाहिए सावधानी

e4903dec7fdc87aaeb34d9b77087d6cf1676953694909635 original


Amla Health Risk: आंवला कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये स्वास्थ्य से लेकर बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन दुनिया के कई हिस्सों में किया जाता है. वैसे तो आंवला में ऐसे कई गुण छिपे होते हैं, जो आपको कई शारीरिक परेशानियों से मुक्ति दिला सकते हैं. लेकिन जैसे हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं, ठीक उसी तरह आंवले के सेवन के भी फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान है. इसका सेवन कुछ परिस्थितियों में नहीं किया जा सकता. अगर आप इन 5 समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको आंवला खाने से परहेज करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए. 

इन लोगों को आंवला खाने से सावधान रहना चाहिए

1. किडनी स्टोन का इतिहास: अगर आपको पहले कभी किडनी स्टोन की समस्या रही है या वर्तमान में इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको आंवले का सेवन सीमित या कम कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला में हाई ऑक्सालेट होता है, जो अतिसंवेदनशील लोगों में किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) को पैदा करने में योगदान दे सकता है.

2. दवाएं खाने वाले लोग: कुछ दवाओं के साथ आंवला परस्पर क्रिया कर सकता है. इनमें ब्लड थिनर और डायबिटीज की दवाएं शामिल हैं. अगर आप किसी शारीरिक दिक्कत की दवा खा रहे हैं तो आंवले का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए.
 
3. हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोग: आंवला ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है, जो हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्लड प्रेशर) वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी साबित हो सकता है. अगर आप हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं या लो ब्लड शुगर का खतरा है तो आपको आंवले का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

4. आंवला से एलर्जी वाले लोग: अगर किसी व्यक्ति पर आंवला उल्टा असर करता है या यू कहें कि इसे खाने से एलर्जी (सांस लेने में कठिनाई या सूजन) होती है तो ऐसे लोगों को आंवला का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए. 

5. प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं: आंवला को आमतौर पर प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए सेफ माना जाता है. हालांकि इसकी सुरक्षा को लेकर पर्याप्त शोध नहीं हुए हैं. इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान कराने वाली महिला हैं तो आंवले का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: शिमला मिर्च से न करें नफरत, इसको खाने के भी हैं कई फायदे, कैंसर तक से लड़ने में है मददगार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link