सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने की डालें आदत, हेल्थ में होगा सुधार, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

47846ea62bac69643953e6ae798e70501679402125548635 original


Drinking Water In The Morning: गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है. ऐसे में अब उन लोगों को भी ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत पड़ेगी, जो लोग ठंड में कम पानी पीते हैं. ठंड में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं. हालांकि गर्मी में तेज धूप और पसीने की वजह से शरीर में मौजूद पानी की मात्रा कम होती चली जाती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है. पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे, लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे?

सुबह पानी पीने के फायदे

1. किडनी स्टोन का खतरा कम: सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने से किडनी में पथरी होने का खतरा कम रहता है. सुबह पानी पीने से पेट के एसिड को शांत करने और पथरी के विकास को रोकने में मदद मिलती है. 

2. डिहाइड्रेशन: पूरी रात सोने की वजह से हम कई घंटों तक पानी से वंचित हो जाते हैं. गर्मी के मौसम में सोते वक्त कई लोगों को पसीना निकलता है. इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनती है. यही वजह है कि हर किसी को सुबह उठते ही पानी पीना चाहिए, खासतौर से गर्मियों के मौसम में.

3. ब्रेन फॉग से बचाता है: डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार चक्कर आने लगते हैं और ब्रेन फॉग भी हो जाता है. इससे बचने के लिए सुबह सबसे पहले भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है.

4. डल स्किन: अगर आपकी स्किन डल हो रही है तो जागने के बाद सबसे पहला काम पानी पीने का करें. क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. ये नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर स्किन को ग्लेइंग बना सकता है.

5. बेहतर इम्यूनिटी: सुबह पानी पीने से पेट से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे लिम्फेटिक सिस्टम बैलेंस हो जाता है और वक्त के साथ इम्यूनिटी में सुधार होता है. ये व्यक्ति को बार-बार बीमार पड़ने की समस्या से भी बचा सकता है.

6. वेट लॉस: सुबह उठते ही पानी पीने से मेटाबोलिज्म और डाइजेशन को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: Mango In Diabetes: क्या डायबिटीज से पीड़ित मरीज खा सकते हैं आम? जानिए इस बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link