LinkedIn के यूजर्स की संख्या भारत में 10 करोड़ के पार! अमेरिका के बाद प्लेटफॉर्म का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट

linkedin logo main reuters 1627468870018


Microsoft के प्रफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डिन (LinkedIn) के यूजर्स की संख्या भारत में 100 मिलियन (10 करोड़) को पार कर गई है। प्लेटफॉर्म ने अपनी रिपोर्ट में ये बात कही है। इस संख्या को पार करने के बाद अब भारत लिंक्डिन के यूजर्स का अमेरिका के बाद सबसे बड़ा मार्केट बन गया है। यानि कि अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा देश है जहां लिंक्डिन के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। 

प्रफेशनल नेटवर्किंग साइट LinkedIn ने हाल ही में अपनी वर्कप्लेस लर्निंग रिपोर्ट पेश की है। 2023 के लिए पेश की गई इस रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि भारत में इसके यूजर्स 10 करोड़ को पार कर गए हैं और अब भारत इस प्लेटफॉर्म के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बन गया है। लिंक्डिन के सबसे ज्यादा यूजर्स अमेरिका में हैं और वह पहले स्थान पर आता है। पिछले तीन सालों में भारत में कंपनी की मेंबरशिप में 56% का उछाल आया है। आप जानना चाह रहे होंगे कि भारत में कौन से सेक्टर के मेंबर लिंक्डिन पर सबसे ज्यादा हैं। 

कंपनी ने कहा है कि भारत में IT प्रफेशनल्स भारत में सबसे ज्यादा हैं जो लिंक्डिन पर रजिस्टर्ड हैं। यानि कि सॉफ्टवेयर और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का नेटवर्क इस प्लेटफॉर्म पर भारत में सबसे बड़ा है। उसके बाद मेन्युफैक्चरिंग, कॉर्पोरेट सर्विसेज, जिनमें कंसल्टिंग, अकाउंटिंग और ह्यूमन रिसोर्स शामिल हैं, आते हैं। कॉर्पोरेट के बाद फाइनेंशिअल सर्विसेज और एकेडमिक सर्विसेज जैसे सेक्टरों का नम्बर आता है। कंपनी ने कहा है प्लेटफॉर्म पर भारत में रिक्रूटर लिंक्डिन के स्किल डेटा को इस्तेमाल करते हैं जो कि 45% की इसकी विश्व औसत से भी ज्यादा है। 

LinkedIn पर भारत में प्रफेशनल्स अमेरिका से भी ज्यादा टाइम बिता रहे हैं। IANS की रिपोर्ट मुताबिक के मुताबिक भारत में प्रफेशनल्स ने लिंक्डिन पर स्किल सीखने के लिए 2022 में 46 लाख घंटे बिताए। यह समय अमेरिका में पेशेवरों द्वारा प्लेटफॉर्म पर बिताए गए टाइम का दोगुना है। प्लेटफॉर्म के मुताबिक वर्तमान में जो मंदी की स्थिति बनी हुई है, ऐसे समय में भी रोजगार के लिए खुद को और ज्यादा योग्य बनाने के लिए करियर की मांग के अनुरूप नए स्किल सीखना और ज्यादा फायदेमंद होगा। विश्वभर में जहां टेक कंपनियां छंटनी की घोषणा कर रही हैं, ऐसे में लोग नौकरी की मांग के अनुरूप नए स्किल्स सीखकर अपने लिए एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link