मौसम अपडेट: जानिए कहां चलेंगी ठंडी हवाएं और कहां होगी बारिश

1 1676424560


Weather- India TV Hindi

Image Source : FILE
मौसम का हाल

नई दिल्ली: आधी फरवरी बीत चुकी है लेकिन देशभर के कई हिस्सों में बर्फीली हवाओं ने सितम ढा रखा है। यह बर्फीली हवाएं मौसम को शुष्क कर रही हैं और सुबह शाम गलन के साथ ठंड बढ़ा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलेंगी। हालांकि मौसम साफ़ रहेगा और दिनभर तेज धूप रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल 

वहीं अगर बात करें यूपी की राजधानी लखनऊ की तो यहां भी दिनभर सर्द हवाएं चलेंगी और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहेगा। इसके साथ ही नोएडा और गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो वाराणसी में मौसम थोड़ा ठंडा रहेगा। यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहेगा। इसके साथ ही यहां हल्की तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की गई है। 

पछुआ ठंड से परेशान है बिहार 

बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में पछुआ ठंड जारी है। यहां पिछले 2 दिनों से तेज हवाएं चल रही हैं। हालांकि मौसम विभाग की माने तो अगले हफ्ते मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और ठंड से कुछ राहत मिल सकती है। आज बुधवार को पटना में पूरे दिन मौसम साफ़ रहेगा और अधिकतम तापमान 24 डिग्री तक जाएगा। 

यहां बारिश-बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग की मानें तो 15 से 17 फरवरी तक कई पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है। IMD के मुताबिक, कश्मीर और लद्दाख के सुदूर इलाकों में 15 से 17 फरवरी के बीच हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिलेगी। वहीं, पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश में भी 17 फरवरी तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। 

मौसम की करवट से हिमाचल में चिंतित हैं बागवान 

इस समय अपने ठंडे मौसम एक लिए जाना जाने वाला हिमाचल प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इससे आम लोगों के साथ-साथ बागवान भी चिंतित हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के अधिकांश स्टेशन पर पिछले दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा हो गया है। इससे बागवानों को चिंता है कि कहीं बागानों में समय से पहले फ्लावरिंग न हो जाए, जिससे उनकी फसल बर्बाद हो जाये।  

शिमला में 2 दिन में बढ़ा 9 डिग्री तापमान 

मौसम विभाग के अनुसार शिमला का अधिकतम तापमान रविवार को 9.5 डिग्री था, जो अब 18.2 डिग्री पहुंच गया है। 2 दिन में शिमला का अधिकतम तापमान भी लगभग 9 डिग्री अधिक बढ़ा है। सोलन का तापमान रविवार को 16.5 डिग्री था जो अब 25 डिग्री हो गया। मनाली का तापमान बीते रविवार की तुलना में 6 डिग्री से बढ़कर 16.8 डिग्री हो गया। यहां से तापमान में 10.8 डिग्री का उछाल आया है। हालांकि विभाग ने कहा है कि 17 फरवरी से मौसम करवट लेगा और कुछ जगहों बर्फ़बारी हो सकती है, जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। 

Latest India News





Source link