ड्राई फ्रूट्स खाने के सही तरीके को जानें, वरना रह जाएंगे इसके फायदे से दूर – Times Bull

main qimg 9f6667df56edb2dc8e84db6b76c6559f lq ImResizer


नई दिल्ली: जब भी कभी हेल्थी फ़ूड की गिनती होती है तो सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स और नट्स का नाम आता है। क्योंकि न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा ड्राई फ्रूट्स में पाए जाते हैं। हमें बचपन से ही अपने बड़े बुजुर्ग और शिक्षकों के द्वारा यह बताया गया है कि इन में कई जरूरी पोषक तत्व की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जिसके कारण ड्राई फ्रूट्स खाना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। हमने अक्सर हर लोगों को इसको अपने अपने तरीके से खाते हुए देखा। कई लोग तो इसे इसके मूल रूप में ही खाना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग इसे भिगोकर इसका सेवन करते है। लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना क्या सही है हमारे हेल्थ के लिए? तो आइए इस लेख के जरिए आज हम जानेंगे कि ड्राई फ्रूट्स को किस तरह से खाना चाहिए।

जानें कैसे खाना चाहिए ड्राई फ्रूट्स को

आज हम आपको इन सवालों का जवाब देने जा रहे हैं इस ख़बर के जरिए। कई सारे डॉक्टरों और हेल्थ एक्सपर्ट्स की बात माने तो कई सारे ऐसे ड्राई फ्रूट से जिन्हें आप उसके मूल रूप में ही खा सकते हैं और कई ऐसे भी हैं जिन्हें भिगोकर खाना हमारे हेल्थ के लिए सही होता है। पिस्ता, काजू, छुआरे और खजूर इत्यादि जैसे ड्राई फ्रूट्स को आपको कच्चा ही खाना चाहिए। वही किशमिश और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को आपको हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के जानें फायदे

1. हमने अक्सर अपने आसपास कई लोगों को बादाम को भिगोकर खाते हुए देखा है। बादाम को भिगोकर खाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसके छिलके के अंदर टैनिन मौजूद होता है। जिसके कारण न्यूट्रिएंट्स के ऑब्जरवेशन में खलल पहुंचती है। वही अगर हम बादाम का सेवन भिगोकर करते हैं तो इससे इसके छिलके बादाम से अलग हो जाते हैं।

2. किसमिस को आमतौर पर आपने देखा होगा कि लोग इसे बिना भिगोकर ही खाते हैं। लेकिन अगर इसका सेवन आप भींगाकर करेंगे तो इसमें मौजूद हार्मफुल प्रिजर्वेटिव्स का खात्मा होता है। साथ ही हमारे सेहत के लिए यह लाभदायक होता है।

3. ड्राई फ्रूट्स में फाइटिक एसिड की मात्रा भरपूर पाई जाती है जिससे हमारे डाइजेशन सिस्टम पर असर पड़ता है। अगर इसका सेवन हम पानी में भिगोकर करें तो इसमें मौजूद फाइटिंग एसिड की मात्रा कम हो जाएगी और हमें इसे पचाने में भी आसानी होगी।

4. जैसा कि हमने सबने सुना है कि अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स की तासीर काफी गर्म होती है। अगर गर्मी के दिनों में इसका सेवन किया जाए तो हमारे बॉडी के अंदर अनचाहे हिट पैदा होते हैं। अगर इसका सेवन पानी में भिगोकर किया जाए तो पानी इन ड्राई फ्रूट्स के सारे हिट को अब्जॉर्ब कर लेता है।

5. कई ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी पाए जाते हैं जिन को पानी में भिगोकर रखा जाए तो वह अंकुरित होने लग जाता है। और जैसा कि हम सभी जानते हैं इनके अंकुरित होने से इनमे मौजूद न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी बढ़ जाती है।

 

 



Source link