डायबिटीज को ‘खतरनाक’ होने से कैसे रोकें? जान लें ये 7 स्मार्ट तरीके, कंट्रोल में रहेगा शुगर

cd15e06a5f77db1219125c362bc14c0b1677816733896635 original


How To Prevent Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 1980 से 2014 तक डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या में 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. जबकि कुछ सालों में इस बढ़ोतरी में और ज्यादा तेजी से वृद्धि देखी गई है. आनुवंशिकी, खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड खाना, एक्सरसाइज में कमी आदि जैसे कुछ कारण हैं, जो शरीर में डायबिटीज की समस्या को पैदा करते हैं. 

ऐसा नहीं है कि हेल्दी फूड खाने वालों को यह बीमारी नहीं हो सकती है. अगर वो स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बरतते हैं तो उन्हें भी डायबिटीज होने का खतरा पैदा हो सकता है. हालांकि जैसे हर मर्ज की दवा होती है, ठीक उसी तरह डायबिटीज से बचाव के भी कई तरीके हैं. अगर आप अपनी डाइट का ख्याल रखेंगे तो डायबिटीज से जुड़े खतरे को काफी हद तक कम कर पाएंगे.    

डायबिटीज से ऐसे रहें सुरक्षित 

रिफाइंड अनाज की जगह साबुत अनाज खाएं

रिफाइंड अनाज की तुलना में साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर शरीर को मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स प्रदान करते हैं, जिससे शुगर स्पाइक्स को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, इससे कई बीमारियों से जुड़े खतरों को रोका जा सकता है. 

अपनी डाइट में शामिल करें हेल्दी फैट 

हेल्दी फैट खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी स्टेबल रखने का काम करते हैं. अपनी डाइट में आप हेल्दी फैट जैसे- ऑर्गेनिक A2 घी, एवोकैडो, नारियल, जैतून, नट और बीज शामिल कर सकते हैं. इनकी मदद से डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक रोका जा सकता है. 

चीनी से परहेज करें

डायबिटीज के मरीजों के लिए चीनी जहर के समान होती है. अगर शुगर लेवल को स्टेबल रखना चाहते हैं तो चीनी का सेवन कम से कम करें. सोडा, फलों का जूस, आइस्ड टी और मिठाइयां आदि ये सभी चीज़ें डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर रोजाना ज्यादा मात्रा में मीठी चीज़ें खाईं जाएं तो डायबिटीज में 32 प्रतिशत की वृद्धि होती है.

वजन को कंट्रोल में रखें

ज्यादा वजन भी कई बार डायबिटीज की समस्या पैदा कर सकता है. ज्यादा वजन होने से डायबिटीज का खतरा 20 गुना तक बढ़ जाता है. अगर डायबिटीज से जुड़े खतरों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पहले वजन को कंट्रोल में लाएं. 

अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें 

प्रोटीन से भरपूर भोजन आपको डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है. हालांकि आपको प्रोसेस्ड मीट और हाई-फैट रेड मीट का सेवन करने से बचना होगा. क्योंकि ये शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. इनकी बजाय आप चिकन, अंडे और मछली जैसे लीन प्रोटीन फूड आइटम्स को खाना चुन सकते हैं. हफ्ते में कम से कम 3 बार नट्स और सीड्स खाने की भी सलाह दी जाती है. 

फिजिकली एक्टिव रहें

एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं. क्योंकि फिजिकली एक्टिव रहने से वजन को कंट्रोल में रखने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही साथ डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है. एक्सरसाइज कई बीमारियों को दूर रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

संतुलित आहार खाएं

शरीर को ठीक तरीके से काम करने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए संतुलित आहार खाने की आदत डालें, जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले. इससे डायबिटीज सहित कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Heatwave: शुरू हो रहा ‘भीषण गर्मी’ का प्रकोप! ‘हीववेव’ से बचने के लिए जरूर जान लें ये 10 जरूरी बातें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link