पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए? जान लें और फिर शुरू करें Running Exercise

collage maker 10 may 2023 08 22 am 7811 1683687376


running_exercise- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
running_exercise

Running Exercise: दौड़ना, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज में आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और शरीर के अलग-अलग अंगों को अलग-अलग फायदे मिलते हैं। लेकिन, कई बार जब लोग इस एक्सरसाइज की शुरुआत करते हैं तो इतनी तेजी से करते हैं कि शरीर पर इसकी वजह से एक्सट्रा प्रेशर क्रिएट होने लगता है और इससे सूजन व मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से अगले दिन चीजें और खराब हो जाती हैं। इसलिए, आपको पहले दिन इतना ही रनिंग करनी चाहिए।

पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए-How long should you run as a beginner in hindi?

अगर आप दौड़ने की शुरुआत ही कर रहे हैं तो आपको  पहले दिन बस 1.6 से लेकर 2 किलोमीटर तक ही दौड़ना चाहिए। आपको कोशिश करना चाहिए कि हफ्ते के अंत तक आप 5 किलोमीटर तक आ जाएं जिससे आपको रनिंग एक्सरसाइज का फायदा मिलने लगे और शरीर में एक गति बन जाए। जिससे आपको ये तमाम फायदे मिल सकते हैं।

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

रनिंग के फायदे-Running exercise benefits

1. शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद

रनिंग करने से शरीर के तमाम अंगों पर इसका असर नजर आता है।  ये जहां मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, लिवर को हेल्दी रखता है वहीं ये शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई सही रहने के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है। साथ ही ये बालों को भी स्वस्थ रखने में मददगार है। 

running

Image Source : FREEPIK

running

2. रनिंग पेट कम करता है

रनिंग एक्सरसाइज पेट कम करने में मददगार है। रनिंग से शरीर का मेटाबोलिक पॉवर बढ़ता है और फैट तेजी से पचने लगता है। इससे फैट शरीर में कहीं और जमा नहीं होता और वजन नहीं बढ़ता है। इसलिए, अगर आपका पेट निकल रहा है तो आपको रनिंग करनी चाहिए। 

अंडा और ब्रेड, जानें नाश्ते के लिए ये फूड कॉम्बिनेशन है कितना सही?

3. दिल की बीमारियों से बचाता है

दिल को हेल्दी रखने में रनिंग एक्सरसाइज करना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये ब्लड वेसेल्स को खोलता है, शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाता है और दिल के काम काज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये दिल की मांसपेशियों को भी हेल्दी रखता है, बीपी सही रखता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। तो, रनिंग एक्सरसाइज की शुरुआत करें और अपने आपको को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link