किम जोंग उन के सख्त तेवर, अपनी मौजूदगी में कराया मिसाइल टेस्ट, द. कोरिया पर उकसाने का आरोप

WhatsApp Image 2024 02 15 at 11.02.15 AM 2024 02 60c20935bc79dddc507bcc4598eda28c


सियोल. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन, सतह से समुद्र में मार करने वाली एक नई मिसाइल के परीक्षण के दौरान मौजूद रहे. उन्होंने चेतावनी दी कि उनका देश प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के साथ लगती विवादित समुद्री सीमाओं पर अधिक आक्रामक सैन्य रुख अपनाएगा.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने यह खबर तब दी है जब एक दिन पहले दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वोत्तर तट के जलक्षेत्र में कई क्रूज मिसाइल दागी हैं. उत्तर कोरिया का इस साल यह छठा मिसाइल परीक्षण है.

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि किम दक्षिण कोरिया और अमेरिका में चुनाव होने के मद्देनजर उन पर दबाव बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं. दक्षिण कोरिया में प्रत्यक्ष सैन्य उकसावे को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं.

किम ने अपनी नौसेना के लिए अहम हथियार बताते हुए मिसाइलों के परीक्षण का निरीक्षण किया. उन्होंने दक्षिण कोरिया पर बार-बार उसके समुद्री क्षेत्र का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया है. उन्होंने नौसेना को दक्षिण कोरियाई सीमा के समीप उसके जल क्षेत्र के द्वीपों पर अपना रक्षा ढांचा मजबूत करने का भी आदेश दिया है, जहां 2010 में उत्तर कोरिया की बमबारी में चार लोग मारे गए थे.

Tags: Kim Jong Un, North Korea



Source link