Khelo India: खेलो इंडिया यूथ गेम्स का हुआ भव्य आयोजन, 13 दिनों तक चलेगा महाकुंभ

collage 1675094884


Khelo India Youth Games- India TV Hindi
Image Source : KHELO INDIA YOUTH GAMES
Khelo India Youth Games

Khelo India Youth Games: खेलो इंडिया यूथ गेम्स हर साल भारत में आयोजित किए जाते हैं। खेल जगत में युवा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए इन खलों को आयोजित किया जाता है। देश के कोने-कोने से खिलाड़ी इन खेलों में भाग लेते हैं। इस साल यूथ गेम्स मध्यप्रदेश के भोपाल में आयोजित किए जा रहे हैं। इन खेलों का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को किया।

यूथ गेम्स का हुआ उद्घाटन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘खेलो इंडिया युथ गेम्स’ के पांचवें सत्र का सोमवार शाम यहां तात्या टोपे नगर स्टेडियम में उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक और मध्यप्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मौजूदी थे। चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर, देश के दिल में देश के कोने-कोने से पधारे खिलाड़ी बेटे-बेटियों का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं। 

उन्होंने कहा कि खेलों के भविष्य के लिए ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ सच में ऐतिहासिक है। चौहान ने कहा, ‘‘आज जब ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ प्रारंभ हो रहे हैं, तब यह कहते हुए गर्व है कि कल भारत ही बेटियों ने अंडर 19 टी-20 विश्व कप जीता है। उन्हें बधाई देता हूं। मध्यप्रदेश की बेटी सौम्या तिवारी ने फाइनल मैच में नाबाद पारी खेली और विजयी शॉट लगाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में मध्यप्रदेश भी पीछे नहीं है। हमारा खेल का बजट कभी पांच करोड़ रुपये होता था, लेकिन अब बढ़कर 347 करोड़ रुपये हो गया है। खेलों को आगे बढ़ाने के लिए, खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए मध्यप्रदेश में धन की कमी नहीं होगी।’’

8 शहरों में होगा आयोजन

ये खेल मध्यप्रदेश के आठ शहरों के 23 मैदानों पर आयोजित किये जायेंगे और इनमें 27 खेलों में 6000 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। इसका आयोजन भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और खरगोन में होगा। साइकिलिंग की एक स्पर्धा दिल्ली में होगी । पहली बार कयाकिंग, केनोइंग, केनो सलालम और तलवारबाजी जैसे खेल इन खेलों का हिस्सा होंगे । 





Source link