कहीं यूरिक एसिड बढ़ने का कारण शरीर में पानी की कमी तो नहीं? – India TV Hindi

mixcollage 07 mar 2024 07 00 am 8198 1709775130


lack of water and high uric acid- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
lack of water and high uric acid

आजकल हाई यूरिक एसिड के मरीज बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। हड्डियों और जोड़ों की इस दिक्कत से बहुत से लोग परेशान हैं। पर समझने वाली बात ये है कि हाई यूरिक एसिड जैसी समस्या की शुरुआत ही खराब मेटाबोलिज्म से होती है। यानी कि जब आपका पाचन क्रिया स्लो होता है और शरीर प्रोटीन से निकलने वाले वेस्ट यानी प्यूरिन को नहीं पचा पाता है तो इससे यूरिक एसिड निकलता है और इक्ट्ठा होकर पथरी का रूप लेता है व हड्डियों के बीच जमा हो जाता है। सोचिए कि अगर आपका शरीर प्यूरिन को साफ करता जाए और इसे इक्ट्ठा न होने दे, तो आप कितनी आसानी से इस समस्या से बच सकते हैं। तो, आइए उस चीज के बारे में जानते हैं जो कि शरीर से यूरिक एसिड को साफ करने में मददगार (lack of water in body causes high uric) है।  

पानी की कमी से हाई यूरिक एसिड-Water deficiency and high uric acid

पानी सबसे बड़ा नेचुरल डिटॉक्सीफायर है यानी वो चीज जो शरीर को नेचुरली साफ कर दे। तो, होता ये है कि आप जितना ज्यादा पानी पी (What is the fastest way to flush uric acid) रहे होते हैं शरीर उतनी तेजी से साफ हो रहा होता है। क्योंकि पानी शरीर के लिए स्क्रबर की तरह काम करता है जो कि शरीर में जमा यूरिक एसिड को अपने साथ बाहर निकाल सकता है। इसके अलावा जितना ज्यादा शरीर में पानी होगा उतना ही तेज आपका पाचन तंत्र होगा। यानी कि आपने प्रोटीन से भरपूर कोई चीज खाई है तो पानी इसे तेजी से पचाएगा और फिर इससे निकलने वाले वेस्ट को शरीर से तुरंत बाहर कर देगा।

सिर्फ एक कटोरी सलाद से गल जाएगी शरीर की झूलती हुई चर्बी, मोटापे का होगा दी एंड; जानें खाने का सही समय?

पर जब शरीर में पानी नहीं होगा तो ये तमाम चीजें खराब हो जाएंगी जिससे हाई यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है। यानी कि इससे आपका पाचन क्रिया प्रभावित हो सकता है, प्यूरिन नहीं पचेगा और शरीर में जमा होने लगेगा और फिर ये हाई यूरिक एसिड की समस्या का कारण बन जाएगा।

high uric acid

Image Source : SOCIAL

high uric acid

National Frozen Food Day: फ्रोजन फूड क्या है? खरीदते समय पैकेट पर ही पढ़ लें ये बातें

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए-How much water should i drink to flush out uric acid

Arthritis.org के अनुसार सादा पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको हाई यूरिक एसिड और गाउट की समस्या है तो अपने पानी का सेवन प्रतिदिन 16 गिलास तक बढ़ाएं। पानी आपके सिस्टम से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा पानी आपकी हड्डियों में नमी बनाए रखने और सूजन व दर्द को कम करने में मददगार है। तो, हाई यूरिक के मरीज ढेर सारा पानी पिएं और स्वस्थ रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News





Source link