IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा बन सकते हैं ये तीन खिलाड़ी, बचकर रहना होगा

ravindra jadeja 2 getty 1675085797


Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY
Team India

IND vs AUS Test Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही दिन का वक्त बचा है। भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का आखिरी मैच एक फरवरी को खेला जाएगा, इसके बाद टीम इंडिया भी टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुट जाएगी। हालांकि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड सीरीज से इसीलिए आराम दिया गया है, ताकि वे ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए तरोताजा और फिट रह सकें। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच जब टेस्ट मैच खेले जाते हैं तो ये केवल एक सीरीज नहीं होती, कई सारी चीजें दांव पर लगी होती हैं। वैसे भी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त जहां ऑस्ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है, वहीं टीम इंडिया नंबर दो है, यानी नंबर एक और दो बीच कांटे का मुकाबला होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भी भारत के दौरे पर आती है, खासकर टेस्ट सीरीज के लिए तो उनके लिए भी ये कड़ी परीक्षा का वक्त होता है। इस बार भी ऐसा ही होगा। खास तौर पर भारत के तीन खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा बन सकते हैं। 

Ashwin

Image Source : GETTY

Ashwin

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी को नागपुर में 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट गाउंड पर खेला जाएगा। अभी से ये माना जा रहा है कि भारत में ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा धीमी पिचों पर ली जाएगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिडनी में ही एक स्पिन फ्रेंडली पिच तैयार की है और इस वक्त वहां प्रैक्टिस कर रही है। टीम इंडिया के जिन स्पिन गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा होगी, उसमें रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गज शामिल हैं। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि रवींद्र जडेजा पहला मैच खेल पाएंगे कि नहीं, लेकिन एक फरवरी को इससे भी पर्दा हट जाएगा। हालांकि सौराष्ट्र की ओर से रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में जिस तरह की गेंदबाजी की है, उससे माना जा रहा है कि वे खेल सकते हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया को भी ये बात पता होगी तो तय है कि उनके भी माथे पर पसीने आ रहे होंगे। अगर रवींद्र जडेजा फिट हुए तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को नचाने के लिए काफी है और अगर अक्षर पटेल भी आ गए तो कहने ही क्या। 

Axar Patel

Image Source : PTI

Axar Patel

रवींद्र जडेजा, अश्विन और अक्षर पटेल लेंगे ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा
खास बात ये भी है कि ये तीनों ही गेंदबाज बल्लेबाजी भी अच्छी खासी कर सकते हैं। अगर पहले तेज गेंदबाजों ने जल्दी विकेट लेकर दबाव बना दिया तो अश्विन, पटेल और जडेजा की जोड़ी कमाल कर सकती है। रवींद्र जडेजा करीब पांच महीने बाद टीम इंडिया की जर्सी में खेलने के लिए बेकरार होंगे, वहीं अक्षर पटेल भी शादी के बाद मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। रविचंद्रन अश्विन तो ऐसे गेंदबाज हैं, वे हमेशा तैयार रहते हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया भी अपनी सबसे मजबूत टीम से साथ भारत दौरे पर आ रही है। स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन के साथ ही उस्मान ख्वाजा भी शानदार बल्लेबाज हैं। इनकी तो परीक्षा होगी ही साथ ही भारतीय गेंदबाज भी लिटमस टेस्ट से गुजरेंगे। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, बाकी दो मैचों के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। टीम इंडिया के लिए ये सीरीज अच्छे अंतर से जीतना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि दांव पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाना भी लगा हुआ है। लेकिन इतना तो पक्का नजर आ रहा है कि मैच काफी रोचक होगे और हर दिन पलड़ा इधर से उधर जाता रहेगा, जो टीम ज्यादा सेशन जीतेगी, वहीं मैच भी अपने नाम करने में कामयाब होगी। 

Latest Cricket News





Source link