IMD ने दिल्ली वालों को दी खुशखबरी, अभी एक सप्ताह और भीषण गर्मी, ‘लू’ चलने की संभावना नहीं

delhi weather update 1 1683737966


delhi weather update- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। विभाग ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में आगामी दो से तीन दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, लेकिन अभी एक और सप्ताह तक भीषण गर्मी एवं ‘लू’ चलने की संभावना नहीं है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिसके प्रभाव के चलते 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने और बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है।

श्रीवास्तव ने  कहा, ‘‘आगामी कुछ दिन आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है और इसके 12-13 मई को 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन 16-17 मई तक ‘लू’ चलने की संभावना नहीं है।’’

मौसम का दिखा बदला-बदला अंदाज

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।  21 अप्रैल से सात मई के बीच बादल छाए रहे और छिटपुट बारिश हुई, जो साल के इन महीनों में दिल्ली के लिए दुर्लभ ही होता है। ऐतिहासिक रूप से, मई दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है और इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है।

दिल्ली में हीटवेव नहीं चलने की सामने आई ये वजह

मौसम विभाग ने दिल्ली में मई के महीने में गर्मी और लू  नहीं चलने की वजह के बारे में बताया कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आए। पश्चिमी विक्षोभ मौसम की ऐसी प्रणालियां हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं। मौसम वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘उत्तर पश्चिमी भारत में 21-22 अप्रैल से तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। इस दौरान दिल्ली में एक भी दिन ‘लू’ नहीं चली। यह दुर्लभ है, लेकिन हम आंकड़ों का अभाव होने के कारण इसे जलवायु परिवर्तन से नहीं जोड़ सकते।’’

सामान्य तौर पर इन दिनों भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली पिछले गुरुवार की सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर में लिपटी नजर आई थी। न्यूनतम तापमान गत बृहस्पतिवार को 15.8 डिग्री सेल्सियस था और यह मौसम संबंधी आंकड़ों का संग्रह शुरू किए जाने के पश्चात 1901 के बाद मई में तीसरी सबसे सर्द सुबह थी। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस पूरे महीने में दिल्ली में आमतौर पर 19.7 मिमी बारिश होती है।





Source link