गर्मी में फिट रहना है तो पानी में मिलाकर पिएं ये तीन चीजें… रिजल्ट खुद दिखने लगेगा

59d8db2aa91f57a92b4530cea14df6341683520001229603 original


Healthy Drinks For Summer: जनवरी-फरवरी की ठंड के बाद जब अप्रैल-मई में गर्मी का मौसम आता है तो हमें ठंड से तो राहत मिलती है लेकिन यह गर्मी अपने साथ कई समस्याएं लाता है. धूप. गर्म हवाएं हर किसी के सेहत को प्रभावित करती है. इस मौसम में तीन समस्या होना आम है. पहली पेट से जुड़ी शिकायत, दूसरी त्वचा का डल हो जाना और तीसरा बालों पर इसका बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में सेहत और त्वचा का खास ख्याल रखा जाए.घरेलू नुस्खा के जरिए आप अपने सेहत को ठीक रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दादी नानी वाले वो नुस्खे जिसे ट्राई करके आप इन तीनों समस्याओं में रह पा सकते हैं.

गुलाब का पानी-आप गुलाब का पानी पिएं. गर्मियों में बॉडी हीट की समस्या बहुत ज्यादा होती है और जब शरीर गर्म होता है तो इसका असर त्वचा पर नजर आता है. एक्ने की समस्या बढ़ जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब वाला पानी पी सकते हैं. इस पानी को बनाने के लिए पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां मिलाएं. इसे पूरी रात भिगोकर रखें और अगली सुबह पी लें. गुलाब में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो बॉडी हीट को बैलेंस करने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही ये एक्ने की समस्या को भी कम करने में भी मददगार है.

केसर का पानी- केसर के फायदे हम सभी जानते हैं. केसर ग्लोइंग स्किन और अच्छी मेमोरी पाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए केसर के कुछ धागे को पूरी रात भिगोकर रख दें और अगले दिन इसका पानी पी लें. केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की रंगत को निखारते हैं और स्किन टोन को एक जैसा करने में मदद करते हैं. यह मेमोरी बूस्ट करने के लिए भी काफी अच्छा जाना जाता है.

करी पत्ते का पानी- गर्मियों में बालों की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है.पसीने, धूल- मिट्टी और प्रदूषण के चलते बाल टूटने झड़ने लगते हैं. ऐसे में आप लंबे मजबूत और घने बालों के लिए पानी में करी पत्ते का पाउडर मिलाएं और इसे रोज पिएं. करी पत्ते में प्रोटीन, beta-carotene और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो बालों को टूटने से बचाते हैं और इन्हें मजबूती देते हैं. करी पत्ते को रातभर भिगोने की जरूरत भी नहीं है. आप सिर्फ पाउडर को पानी में मिलाएं और इसका सेवन कर ले.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: रकुल प्रीत ने -15 डिग्री टेंपरेचर में की क्रायोथेरेपी, जानें ये थेरेपी इतनी फायदेमंद क्यों?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link