वेट लॉस करना है तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, स्वाद भी मिलेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा

0f281158add30eeb24eb17479a9b74471678887187559618 original


Healthy Breakfast: वजन कम करने की कोशिश में बहुत से लोग अपना नाश्ता छोड़ना शुरू कर देते हैं. हालांकि, कई अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नाश्ता करते हैं उनमें बीएमआई कम होने और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा कम होने की संभावना अधिक होती है. नाश्ता न करने से भी पेट फूल सकता है और आप लंच या डिनर में बहुत ज्यादा खा सकते हैं. नाश्ते को मांसपेशियों में वृद्धि, कैलोरी बर्न, हार्मोन, ग्लूकोज और रात में नाश्ता करने की इच्छा कम करके वजन घटाने का समर्थन करने के लिए दिखाया गया है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो यहां कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

क्विनोआ कटलेट 

सामग्री: 1 कप क्विनोआ, 1/2 शिमला मिर्च, 1/4 कप पत्ता गोभी, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच अमचूर, 2 बड़े चम्मच हरा धनिया, 1 बड़ा प्याज, 1/2 गाजर, 3 बड़ा चम्मच बेसन, 1 एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आवश्यकतानुसार नमक और एक बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

क्विनोआ कटलेट कैसे बनाएं

क्विनोआ को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर इसे ब्लेंडर में डालें और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. जरूरत हो तो 1-2 टेबल स्पून पानी डालें. क्विनोआ पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें. बारीक कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी और हरा धनिया डालें. साथ ही बेसन, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें. एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और गरम होने दें. मिश्रण से छोटी-छोटी टिक्की बनाकर तवे पर रखें. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. गर्म – गर्म परोसें.

बीन स्प्राउट्स सलाद

सामग्री: 200 ग्राम बीन स्प्राउट्स, 2 टेबलस्पून गाजर (कटा हुआ), 2 टेबलस्पून खीरा (कटा हुआ), और 2 टेबलस्पून हरा प्याज (कटा हुआ)। ड्रेसिंग के लिए: 2 टेबलस्पून तेल, 1 टेबलस्पून सिरका, 1 टीस्पून लहसुन (कटा हुआ), और 2 हरी मिर्च (कटी हुई)

बीन स्प्राउट्स सलाद कैसे बनाएं

यह नुस्खा सुपर सरल है. एक बड़े बाउल में सलाद की सभी चीजों को एक साथ मिला लें. ड्रेसिंग की सामग्री को एक दूसरे बाउल में फेंटें और इसे सलाद के ऊपर डालें. सीजन और सर्व करें.

नारियल और चिया बीज का हलवा

सामग्री: 1 1/2 कप नारियल का दूध, 1/2 कप चिया बीज, 1 बड़ा चम्मच मेपल सिरप, और 1 छोटा चम्मच वेनिला अर्क

नारियल और चिया बीज का हलवा कैसे बनाएं

एक बाउल लें और उसमें नारियल का दूध, चिया सीड्स, मेपल सिरप और वनीला एक्सट्रेक्ट डालें. मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. इसे रात भर के लिए ढककर रख दें. परोसने से पहले आप ताज़े, मौसमी फलों के टुकड़े भी काट कर डाल सकते हैं. जैसा है वैसा ही आनंद लें, या खाद या ताजे फल के साथ परत करें. आप सूखे मेवों के साथ कुरकुरे घर का बना ग्रेनोला भी मिला सकते हैं.

ओट्स और पीनट बटर स्मूदी

सामग्री: 1 कप बादाम का दूध, 1.4 कप ओट्स, 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर, मुट्ठी भर काले पत्ते, 1 केला

ओट्स और पीनट बटर स्मूदी कैसे बनाएं

इन सभी सामग्रियों को मिक्सर में डालकर मथ लें. आपकी स्मूदी तैयार है.

यह भी पढ़ें- H3N2 वायरस के बढ़ते मामलों के बीच क्या एंटीबायोटिक्स मदद करेंगे? यहां जानें सही जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link